आयुष्मान भारत योजना : कैसे होगा मुफ्त में इलाज ?

Font Size

👩🏻‍🔬 *_आयुष्मान भारत योजना: कैसे होगा मुफ्त में इलाज?

सरकार की आयुष्मान भारत योजना रविवार (23) सितंबर से शुरू होगी. पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा इसमें लोगों को दिया जाएगा. इसमें कैसे शामिल होंगे, अस्पताल में भर्ती होने के बाद क्या करना है? आइए जानें –

💁‍♂ *_सवाल- मैं इस योजना के तहत आता हूं कि नहीं कैसे ये पता चलेगा?_*
*_जवाब-_* सन 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को इसमें जगह मिलेगी. आप अपनी पंचायत में जाकर भी पता कर सकते हैं.

या फिर – इसके लिए आपको सबसे पहले mera.pmjay.gov.in पर जाना होगा. मोबाइल नंबर डालकर OTP Verify करें. (राज्य) का नाम पूछा जाएगा. स्टेट सेलेक्ट करने के बाद मोबाइल नंबर/राशन कार्ड नंबर की मदद से जान सकेंगे कि आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है कि नहीं.

💁‍♂ *_सवाल- अस्पताल जाकर क्या करना होगा?_*
*_जवाब-_* मरीज को अस्पताल में जाकर आरोग्य मित्र से मिलना होगा. वह आपके आपके आईडी प्रूफ मांगेगा. राशन कार्ड या फिर कोई भी अन्य कार्ड आपको दिखाना होगा. आरोग्य मित्र आपको ई-कार्ड देगा. इसमें आपकी फोटो के साथ आपका एड्रेस होगा. दूसरी बार प्रोसेस दोहराना नहीं होगा बल्कि ई-कार्ड दिखाने से काम बन जाएगा.

💁‍♀ *_सवाल- अस्पताल जाकर क्या पैसा देना होगा?_*
*_जवाब:_* आपको इसके लिए एक रुपया भी नहीं देना है. अगर आपसे कोई पैसा मांगता है तो आपकी इसकी शिकायत *_14555_* पर फोन कर सकते है.

💁‍♂ *_सवाल- कौन सी बीमारियों का इलाज करवा पाएंगे?_*
*_जवाब-_* आसान शब्दों में समझे तो मतलब साफ है कि जिन बीमारियों में आपको हॉस्पिटल में भर्ती नहीं होना पड़ता है. आप अपनी बीमारी के लिए डॉक्टर की सलाह पर बाहर से दवाइयां ले सकते है. इस योजना का फायदा हॉस्पिटल में भर्ती होने पर ही मिलेगा. इसमें भर्ती के तीन दिन पहले और हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का खर्च मिलेगा.

💁‍♀ *_सवाल कौन से राज्य में कितने वेलनेस सेंटर?_*
*_जवाब-_* इसके दो कंपोनेंट हैं. पहला, 10.74 लाख परिवारों को मुफ्त 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा. दूसरा, हेल्थ वेलनेस सेंटर. इसमें देश भर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपडेट होंगे. इन सेंटर में इलाज होगा और मुफ्त दवाइयां मिलेंगी. छत्तीसगढ़ में 1000, गुजरात में 1185, राजस्थान में 505, झारखंड में 646, मध्य प्रदेश में 700, महाराष्ट्र में 1450, पंजाब में 800, बिहार में 643, हरियाणा में 255.

💁‍♂ *_सवाल-क्या आधार कार्ड के बिना मिलेगा योजना का लाभ?_*
*_जवाब-_* आयुष्मान भारत योजना के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत नहीं है.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *