नगर निगम गुरूग्राम : स्वच्छता ही सेवा अभियान का जोरदार आरम्भ

Font Size

– निगमायुक्त यशपाल यादव ने सैक्टर-37 औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों
सहित गणमान्य व्यक्तियों से अभियान में भागीदारी करने का किया आह्वान
– अधिकारियों, कर्मचारियों, उद्योगपतियों, निगम पार्षद तथा गणमान्य व्यक्तियों ने
ली स्वच्छता की शपथ
– नगर निगम की टीमों ने सैक्टर में कचरे एवं मलबे को उठाने, अतिक्रमण हटाने,
पेड़ों की छंटाई, सीवरेज/पेयजल, स्ट्रीट लाईट दुरूस्त करने, सडक़ों के गड्ढों को
भरने, पॉलीथीन पर अंकुश लगाने सहित अन्य कार्य किए

नगर निगम गुरूग्राम : स्वच्छता ही सेवा अभियान का जोरदार आरम्भ 2
गुरूग्राम, 15 सितम्बर। भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान का शनिवार को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा जोरदार शुभारंभ किया गया। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने अभियान की शुरूआत करते हुए सैक्टर-37 औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों सहित गणमान्य व्यक्तियों से आह्वान किया कि वे इस अभियान में भागीदारी करें तथा शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें।
सैक्टर-37 स्थित दमकल केन्द्र में अभियान के शुभारंभ अवसर पर निगमायुक्त सहित अधिकारियों-कर्मचारियों, निगम पार्षदों, औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों तथा गणमान्य व्यक्तियों ने स्वच्छता की शपथ ली। निगमायुक्त ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं, थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। गांधी जी ने गुलामी की जंजीरों को तोडक़र मां भारती को आजाद कराया। अब हमारा कत्र्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। इसके लिए स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहें और अपना समय दें। वर्ष में कम से कम 100 घंटे अर्थात सप्ताह में दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करें। ना तो स्वयं गंदगी करें और ना ही दूसरों को करने दें। स्वयं से, अपने परिवार से, अपने मुहल्ले से, अपने शहर से और अपने कार्यस्थल से स्वच्छता की शुरूआत करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की ओर बढ़ाया गया हम सभी का एक कदम पूरे देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

नगर निगम गुरूग्राम : स्वच्छता ही सेवा अभियान का जोरदार आरम्भ 3स्वच्छता एप डाऊनलोड कर शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग दें : निगमायुक्त ने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वे अपने स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाकर स्वच्छता एप डाऊनलोड करें। अगर कहीं पर गंदगी संबंधी शिकायत है या कचरा उठाने वाली गाड़ी नहीं आई है, तो इस बारे में स्वच्छता एप के माध्यम से अपनी शिकायत भेजें। प्राप्त शिकायत का समाधान 12 घंटे में करने का प्रावधान इस एप में किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी लोग स्वच्छता एप को डाऊनलोड करके अपने शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें।

नगर निगम गुरूग्राम : स्वच्छता ही सेवा अभियान का जोरदार आरम्भ 4निगम टीमों ने अभियान के दौरान किए कई कार्य : स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत के साथ ही नगर निगम के हजारों कर्मचारी सैक्टर-37 को स्वच्छ, सुंदर और बेहतर बनाने में जुट गए। सफाई कर्मचारियों ने एक ओर जहां सैक्टर में पड़े कचरे एवं मलबे की सफाई की, वहीं अतिक्रमण विंग के कर्मचारियों ने सैक्टर से अस्थाई अतिक्रमण तथा अनाधिकृत रूप से लगे पोस्टर/बैनर का सफाया किया। इसी प्रकार इंजीनियरिंग विंग द्वारा सडक़ों के गड्ढे भरने, सीवरेज/पेयजल/स्ट्रीट लाईट दुरूस्त करने, टूटे मेनहोल के ढ़क्कनों को बदलने संबंधी कार्य किए गए। वहीं बागवानी शाखा द्वारा पेड़ों की छंटाई की गई। पॉलीथीन फ्री गुरूग्राम और मार्केट प्रबंधन के लिए गठित विशेष टीमों द्वारा पॉलीथीन का उपयोग बन्द करने तथा रेहड़ी-पटरी को दुरूस्त करने संबंधी कार्य किया गया।
औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की शिकायतें सुनी : निगमायुक्त यशपाल यादव ने मौके पर उपस्थित सैक्टर-37 उद्योग एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से सैक्टर की समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें आश्वस्त किया कि सभी शिकायतों का समाधान तत्परता से किया जाएगा। उन्होंने उद्योग प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र को स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर बनाने में अपना योगदान दें। इसके तहत अपने क्षेत्र की स्वच्छता का ध्यान रखें तथा अगर कोई व्यक्ति कचरा फैलाता है तो उसे ऐसा करने से रोकें।
इस अवसर पर निगम पार्षद अश्विनी शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त मुकेश कुमार, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह, बुलंद आवाज वैलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह सहित नगर निगम के अन्य अधिकारीगण, औद्योगिक एसोसिएशन के प्रतिनिधि एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page