रविशंकर प्रसाद से वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डेनियल ने की मुलाकात

Font Size

केंद्रीय आई टी मंत्री ने फेक न्यूज व अश्लील सन्देश पर रोक के लिए तकनीकी उपाय करने को कहा

नई दिल्ली. सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डेनियल से मंगलवार को यहां मुलाकात की। उन्होंने कंपनी को मॉब लिंचिंग, फेक न्यूज और बदले की भावना से भेजे गए अश्लील संदेशों को रोकने के लिए तकनीकी उपाय तलाशने को कहा है। मंत्री ने कहा कि वॉट्सऐप को भारतीय कानून का पालन करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है।
प्रसाद ने कहा कि फेसबुक के मालिकाना हक वाली इस कंपनी से भारत में कॉरपोरेट ऑफिस बनाने और एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करने को भी कहा गया है। हम नहीं चाहते की किसी भी सवाल का जवाब अमेरिका से मिले। उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप से गंदे और आतंक फैलाने वाले संदेश के बारे में तुरंत जानकारी साझा करने का सिस्टम बनाने को कहा गया है। उसे यह भी पता लगाना होगा कि ये मैसेज कहां से जारी किए जा रहे हैं। वॉट्सऐप को भारतीयों का डाटा भी भारत में ही रखना होगा।
प्रसाद ने कहा, “हमारी मुलाकात बहुत अच्छी रही। मैंने वॉट्सऐप के केरल में राहत, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए किए जाने वाले कामों को सराहा।” पिछले महीने वॉट्सऐप के सीओओ मैथ्यू इडेमा ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी सचिव और अन्य सरकारी अधिकारियों से फेक न्यूज के संबंध में मुलाकात की थी।

You cannot copy content of this page