सड़क पर अवैध कब्ज़ा करने वाले नपेंगे

Font Size

धर्मेन्द्र यादव 

फरीदाबाद :  सड़क किनाने वाहन पार्क करके सडक को संकुचित करने और यातायात को अवरूध करने वालों के खिलाफ यातायात पुलिस जल्द अभियान चलाने जा रही है। ऐसे वाहनों को न केवल के्रन की सहायता से उठा लिया जायेगा, बल्कि इन पर 290 रूपए पहली बार चालान भी किया जायेगा। इसके अलावा फरीदाबाद की चरमरा चुकी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पुलिस ने 22 अक्टूबर तक बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया और फिर आटो चालकों के खिलाफ अभियान चलेगा। यातायात सुचारू रहे, इसके लिए यातायात पुलिस दूसरे विभागों के सम्पर्क में भी है, ताकि सड़कें व रेड लाइटें ठीक हो और जेब्रा क्रासिंग अच्छी बनी हो।

हालत यह है कि  या तो दुकानदार सड़क तक अपना सामान रखकर सड़क को बहुत सकरा कर देते है या फिर वाहन सड़कों तक इस कदर खड़े होते है कि यातायात पूरी तरह अवरूध हो जाता है। 12 फुट चौडी सड़क मात्र चार फुट की ही रह जाती है और फिर समस्या आती है जाम के रूप में सामनें। हार्डवेयर चौक से बीके चौक के बीच तो यह समस्या सबसे अधिक है। जहां कई बार पुलिस और निगम ने अतिक्रमण हटवायें है, लेकिन दुकानदार और वाहन चालक फिर से अपने ढर्रे पर आ जाते है। तिकौना पार्क के पास तो पुराने वाहन बेचने व डेंटिग-पेंटिग और रिपेयर करने वालों ने फुटपाथ से लेकर सड़क तक कब्जा कर लिया है।

वहीं डीसीपी ट्रैफिक पूरन चंद का कहना है कि सड़क किनारे वाहन पार्क करने वालों के खिलाफ जल्द अभियान चलाया जायेगा। एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद और बल्ल्भगढ जोन में तीन के्रन लगाई जायेेंगी और ऐसे वाहनों को उठा लिया जायेगा, जो यातायात में बाधक बन रहे है। इन पर 290 रूपए का चालान होगा। इसके अलावा 22 अक्टूबर तक बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालकों के खिलाफ अभिया चल रहा है। इसके बाद आटो चालकों के खिलाफ अभियान चलेगा। यातायात को सुचारू बनाये रखने के लिए दूसरे विभागों से भी वे लगातार सम्पर्क कर रहे है कि सड़के ठीक रहे और चौराहों पर ट्रैफिक लाइट व जेब्रा क्राङ्क्षसंग ठीक हों।

You cannot copy content of this page