एम् सी जी अपनी संपत्तियों का डाटा बैंक तैयार करेगा

Font Size

निगमायुक्त यशपाल यादव ने दिया प्रत्येक वार्ड में अतिक्रमण हटाने का निर्देश 

डिफेसमैंट ऑफ पब्लिक प्रोपर्टी के मामले में भी होगी कार्रवाई 

कार्यकारी अभियंता (बागवानी) शहर में हरियाली बढ़ाने की योजना तैयार करेंगे 

निगम के प्रत्येक जोन का होगा अपना कार्यालय 

गुरूग्राम, 20 अप्रेल । नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने आज सभी अधिकारियों से कहा कि वे नगर निगम की संपत्तियों एवं जमीनों का एक डाटा बैंक तैयार करें। अगर किसी जमीन पर कब्जा है, तो उसे कब्जा मुक्त करवाकर उक्त जमीन को सुरक्षित करवाएं। श्री यादव ने यह बात आज अपने कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में संयुक्त निगमायुक्त मुकेश कुमार एवं विवेक कालिया, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, सीनियर टाऊन प्लानर सुधीर चौहान सहित कार्यकारी अभियंता भी उपस्थित थे। 

बैठक में सीएंडडी वेस्ट डंपिंग एवं कचरा जलाने की घटनाओं, पानी की बर्बादी, डिफेसमैंट ऑफ पब्लिक प्रोपर्टी आदि मामलों पर अंकुश लगाने के लिए एक प्रभावी योजना तैयार करने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए। इसके साथ ही पूरे शहर में हरियाली बढ़ाने की योजना तैयार करने बारे कार्यकारी अभियंता (बागवानी) अजय निराला को जिम्मेदारी सौंपी गई। इसके साथ ही अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण को रोकने बारे भी प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए। निगमायुक्त ने कहा कि एक-एक वार्ड के हिसाब से अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करें। इसके अलावा, मूलभूत सुविधाओं जैसे सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवरेज आदि से जुड़े कर्मचारियों की बीट सिस्टम बनाने बारे संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की गई। निगमायुक्त ने कहा कि जो लोग सीवरेज वेस्ट को सार्वजनिक स्थानों पर डाल देते हैं, ऐसे टैंकरों पर लगाम लगाने, मलबा डालने वालों तथा कचरा जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विशेष दल का गठन किया जाए। 

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के मुख्य कार्यालय भवन का निर्माण करने, जोन वाईज कार्यालय भवनों का निर्माण करने, नगर निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए रिहायशी सोसायटी का निर्माण करने, मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण करने आदि के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया। इस बारे में योजना तैयार करने और जमीनों की पहचान करने के लिए सीनियर टाऊन प्लानर सुधीर चौहान को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे एक कॉलोनी या वार्ड को मॉडल बनाने के लिए क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिएं, इस बारे में एक योजना तैयार करें।

You cannot copy content of this page