बिना चीनी घोले बनाएं नींबू का शरबत…………..

Font Size

बिना चीनी घोले बनाएं नींबू का शरबत……. 

शशि रानी, फीचर एडिटर 

गर्मी का मौसम आ गया है. जब भी आप तपती धूप से वापस आते हैं या फिर आपके घर इस मौसम में कोई मेहमान आते हैं आपकी इच्छा होती है कि आप उन्हें सबसे पहले कुछ ठंडा-ठंडा सा पेय पदार्थ सर्व करें. लेकिन चिंता इस बात की भी रहती है कि मेहमानों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही उनकी आव भगत हो. इसलिए जरूरत यह है कि हम प्राकृतिक पेय पदार्थ घर में ही बनाएं और अपने गेस्ट को भी दें और स्वयं भी सेवन करें . मार्केट में मौजूद पेय पदार्थ अक्सर अधिकाधिक रासायनिक पदार्थ युक्त होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. इस लिए हमारी कोशिश हमेशा घरेलु नुस्खे से प्राकृतिक पेय तैयार करने की होनी चाहिए. इसमें कम समय , किफायती दाम और शुद्ध खान पान तीनों लक्ष्य की प्राप्ति होती है. इसलिए हमने अपने अनुभव व एक्सपेरिमेंट के आधार पर नीम्बू का शरबत केवल दो मिनट में तैयार करने की विधि प्रस्तुत की है . इसका लाभ उठायें और किसी बाजारू कोल्ड ड्रिंक्स से लाख गुना बेहतर पेय का आनंद उठायें  : 

4 ग्लास शरबत के लिए :

समय : केवल 2 मिनट

 

आवश्यक सामग्री :  आईस (वर्फ ) थोडा सा (10 क्यूब)

                            चीनी – 100 ग्राम

                           नीम्बू : एक नींबू का रस

                           काला नमक : एक चुटकी

                           फ्रूट्स कलर : एक पिंच

बनाने की विधि :

  •   पहले थोडा सा पानी में चीनी डाल कर गैस के चूल्हे पर चढ़ा कर चीनी घुलने दें.इसे तब तक गर्म करें जब तक सारी चीनी घुल जाये. इसे मिलाते रहें .

 

  •  दूसरी तरफ आईस में पानी, नीम्बू का रस नमक डाल कर इसे मिला लें. इसमें थोड़ा सा फ्रूट्स कलर डाल दें.
  • अब आपकी चीनी घुल कर तैयार हो गयी होगी . उसे चूल्हे से उतार कर उसमें दो वर्फ के टुकड़े  डाल दें ताकि वह वह जल्दी ठंडा हो जाए. अब चीनी के घोल को आईस वाले घोले में मिला दें. इसे थोड़ा सा मिलाएं और आपका शरबत तैयार हो गया.
  • अगर आपके पास रुआव्जा या रसना उपलब्ध हो तो इसे भी अलग प्रकार के स्वाद और खुशबु के लिये मिला सकते हैं.
  • इसे ग्लास में छननी से छान लें और अपने गेस्ट को परोसें . इससे आप एक बेहतरीन स्वादिष्ट शरबत तैयार कर सकते हैं.  

नोट :

अपने अनुभव और एक्सपेरिमेंट के आधार पर मैं कम समय और थोड़ी मेहनत से तैयार होने वाले व्यंजनों की विधि आपके लिए प्रस्तुत करती रहूंगी. आप सही तरीके से बनाने के लिए हमारे विडियो अवश्य देखें और नए व्यंजनों की विधि सीखने के लिए यू ट्यूब पर हमारे चैनल The Public world  को अवश्य लाइक करें और सब्सक्राइब करें. हमारी वेबसाइट thepublicworld.com पर भी आप इसे पढ़ और देख सकते हैं. अगर कोई प्रश्न हो तो आप पूछ सकते हैं.

 

 

इस विडियो को देख कर बिना चीनी घोले बनाएं नींबू का शरबत : 

 

                                                                                                             

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: