आई एन ओ गुरुग्राम ने किया नेचुरोपैथी, आयुर्वेद और योग पर सेमीनार का आयोजन

Font Size

प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग को भारतीय संस्कृति एवं परम्परा का अभिन्न अंग : धारणा यादव, ए सी पी

विशेषज्ञों ने दिया विविध रोगों के कारण एवं उसके निदान पर व्याख्यान 

लोगों को मिले घरेलु नुस्खों के टिप्स  

आई एन ओ गुरुग्राम ने किया नेचुरोपैथी, आयुर्वेद और योग पर सेमीनार का आयोजन 2गुरुग्राम : गुरुग्राम के पुलिस लाइन स्थित मीटिंग रूम में रविवार को इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गेनाईजेशन ( INO ) गुरुग्राम , की तरफ से महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें नेचुरोपैथी , आयुर्वेद और योग से जुड़े विशेषज्ञों ने विभिन्न रोगों के कारण एवं उसके उपायों पर विस्तार से चर्चा की. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि धारणा यादव, ए सी पी, गुरुग्राम ने लोगों को प्राकृतिक चिकित्सा, योग एवं प्राणायाम अपनाने को प्रेरित किया. उन्होंने प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग को भारतीय संस्कृति एवं परम्परा का अभिन्न अंग बताया.

इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गेनाईजेशन गुरुग्राम द्वारा आयोजित सेमीनार में मुख्य रूप से डा. मोनिका अग्रवाल  ने PCOD के कारण  पर प्रकास डाला. उन्होंने बताया कि इसका निदान नैचुरोपैथी और योग द्वारा संभव है. इसकी विधि की चर्चा करते हुए उन्होंने आश्वस्त किया कि इसका प्राकृतिक इलाज बेहद आसन और असरदार है. सेमीनार को संबोधित करते हुए डा. आरती बंसल और डा. सुनिता कटारिया ने प्राकृतिक खान पान अपनाने पर बल दिया. उनका कहना था कि स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी  है कि हम अपनी दिनचर्या को प्रकृति के अनुसार ढालें.आधुनिक जीवन में हम सभी व्यस्त हैं. समय का अभाव रहता है इसलिए हमारी दिनचर्या अव्यवस्थित हो गयी है. इससे कई प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते हैं. लेकिन हम छोटे छोटे घरेलू नुस्खों से इन बिमारियों का इलाज कर सकते हैं.  उन्होंने अनेक विषयों पर अपने  विचार रखे .

 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में धारणा यादव, ए सी पी,  गुरूग्राम ने शिरकत की । उन्होंने व्यक्तिगत जीवन में योग, प्राणायाम और नेचुरोपैथी से होने वाले  व्यक्तिगत फायदे के बारे में बताया. उनका कहना था कि सभी को योग एवं नेचुरोपैथी को जीवन में अपनाने की जरूरत है. इससे हमारा मन व शरीर दोनों पुष्ट होता है जबकि हमारे शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता बढती है. स्वस्थ शरीर से हमारी उत्पादकता बढती है जो सांसारिक जीवन की प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक है.

इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गेनाईजेशन गुरुग्राम की जरनल सेक्रेटरी वीना गोरई एवं रजनी तोमर ने सेमीनार में उपस्थित सभी विशेषज्ञों एवं अतिथियों का धन्यवाद किया । कार्यक्रम में योगाचार्य  डा. युधिष्ठिर पाल , प्रेसिडेंट INO दिल्ली ,   डा . पी . के सूरी  सैक्रेटरी INO दिल्ली ,  डा. संजय रांगरा ,  डा पूरन चंद ,  दीपक रहेजा सहित कई  गणमान्य विशिष्ट लोगों ने भी शिरकत की। सेमीनार में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बताये टिप्स को लोगों ने बहुत ध्यान से सुना और उन्हें अपनाने की बात की. कार्यक्रम के सफल आयोजन में अनीता गुलिया, पवन सागर , विनोद मित्तल , रेनु जी , शालिनी पूरी गुडगांव की टीम ने बढचढ कर हिस्सा लिया। इसका संचालन आई एन ओ गुडगांव की वाइस प्रेसिडेंट अल्पना त्यागी बहुत सुंदर तरीके से किया।

You cannot copy content of this page