गुरूग्राम में बनेगा निर्माण सदन,राव नरबीर ने रखी आधारशिला

Font Size

निर्माण में कुल 29 करोड़ 40 लाख रुपए की अनुमानित लागत आएगी

एक लाख स्क्वायर फीट क्षेत्र में पुराने लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में बनेगा

सदन ग्राउंड फ्लोर सहित 6 मंजिल का होगा

गुरूग्राम, 7 अप्रैल :  गुरूग्राम में भव्य निर्माण सदन बनाया जाएगा, जो कैथल और रोहतक के बाद प्रदेश में इस प्रकार का तीसरा निर्माण सदन होगा। हरियाणा के लोक निर्माण, वन तथा नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज इस निर्माण सदन की आधारशिला रखी। उन्होंने बताया कि लगभग 18.50 करोड़ रुपए के सिविल वर्कस को मिलाकर इस निर्माण सदन पर कुल 29 करोड़ 40 लाख रुपए की अनुमानित लागत आएगी और यह लगभग एक लाख स्क्वायर फीट क्षेत्र में पुराने लोक निर्माण विश्राम गृह परिसर में बनेगा । उन्होंने बताया कि यह सदन ग्राउंड फ्लोर सहित 6 मंजिल का होगा । इसमें डबल बेसमेंट भी बनेगा जिसमें 100 से ज्यादा गाड़ियां पार्क करने की सुविधा उपलब्ध होगी।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस सदन के बनने से लोक निर्माण विभाग के सभी कार्यालय एक छत के नीचे आ जाएंगे जिनमें गुरुग्राम में लोक निर्माण विभाग की दो डिवीजन,एक सर्कल, एचएसआईडीसी, इलेक्ट्रिकल तथा कंस्ट्रक्शन विंग शामिल है और प्रत्येक को एक अलग फ्लोर मिलेगा। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के सभी कार्यालय एक छत के नीचे आने से अधिकारी उन पर बेहतर कंट्रोल कर सकेंगे और उनका आपस में सामंजस्य भी अच्छा होगा। इसका निर्माण एसआरएम बिल्डवेल प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी द्वारा किया जाएगा। इसके निर्माण की अवधि हालांकि 15 महीने निर्धारित की गई थी लेकिन राव नरबीर सिंह ने इसे 12 महीने में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

नीव पत्थर रखने के बाद राव नरबीर सिंह ने प्रस्तावित निर्माण सदन का डिजाइन देखा और पूरे निर्माण स्थल का मुआयना भी किया । इस न्यू पत्थर को रखने के लिए राव नरबीर सिंह अपने सिविल लाइंस स्थित निवास से आधारशिला रखने के स्थल तक पैदल चलकर आए और मंत्री की झंडेवाली कार का प्रयोग नहीं किया। मंत्री की यह सादगी आधारशिला स्थल पर उपस्थित लोगों में चर्चा का विषय रही। वहां उपस्थित सभी लोग राव नरबीर सिंह की इस सादगी से बेहद प्रभावित हुए।

इस कार्यक्रम में भाजपा नेता मंगत राम बागड़ी, जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष बिजेंदर जैलदार, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता चंद्र मोहन, कार्यकारी अभियंता आर के मित्तल, नरेंद्र कुमार व राजेश आहूजा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रविंद्र कुमार, वन विकास निगम के जिला प्रबंधक सुभाष यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page