नेपाल के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ से की मुलाक़ात

Font Size

नेपाल की स्थिरता और आर्थिक समृद्धि में भारत का निश्चित हित : राष्ट्रपति 

नई दिल्ली : नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से आज राष्ट्रपति भवन में मुलाक़ात की। भारत में श्री ओली का स्वागत करते हुये राष्ट्रपति ने कहा कि यह जानकर उन्हें प्रसन्नता हुई कि नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-नेपाल साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिये उनके नेतृत्व एवं योगदान के लिये भारत उनका अत्यधिक सम्मान करता है और हमें पूर्ण विश्वास है उनके बुद्धिमत्तापूर्ण नेतृत्व में नेपाल अपने लोगों के लिये एक तीव्र सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन के मार्ग को विकसित करेगा।

राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों के बीच वैसा मित्रता एवं सहयोग का संबंध नहीं है जैसा कि भारत एवं नेपाल के बीच में है। हम ना केवल भौगोलिक दृष्टि से जुड़े हैं बल्कि इतिहास, संस्कृति, सभ्यता और निकट जन एवं पारिवारिक संबंधों से भी जुड़े हैं। दोनों देशों के बीच सर्वोच्च राजनीतिक स्तर पर नियमित यात्रायें इस बात को दर्शाती हैं कि हम इस विशेष साझेदारी को कितनी प्राथमिकता देते हैं। नेपाल की स्थिरता और आर्थिक समृद्धि में भारत का निश्चित हित है। हम सद्भाव, परस्पर विश्वास एवं परस्पर लाभ के आधार पर अपने संबंधों को आगे ले जाना चाहते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत नेपाल के साथ अपनी आर्थिक और विकास संबंधी साझेदारी को महत्व देता है। भारत नेपाल की प्राथमिकताओं के अनुसार नेपाल के साथ अपने सहयोग को व्यापक बनाने के लिये तैयार है। हमें विश्वास है कि दोनों देशों के बीच संपर्क हमारी आर्थिक प्रगति को बढ़ायेगा और हमारे नागरिकों के लाभकारी रहेगा।

You cannot copy content of this page