प्राइवेट चिकित्सा एवं शिक्षा दोनों महंगी: रॉव नरबीर

Font Size

गुरूग्राम 25 मार्च-शिक्षा व्यक्ति एवं राष्ट्र के सर्वांगीण विकास की सबसे बडी कड़ी होती है जो व्यक्ति व राष्ट्र को बुलंदियों के शिखर तक पहुंचाती है। 
    हरियाणा के लोक निर्माण  एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने ये विचार रविवार को गुरूग्राम के सैक्टर 102 में ग्लोबल हाईट स्कूल का उद्घाटन ,करने उपरांत अपने संबोधन में व्यक्त किए। उन्होंने नवनिर्मित स्कूल का रिबन काटकर व दीप प्रज्जवलित कर विधिवत उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम मैडिकल व शिक्षा का हब बन चुका है। आज प्राईवेट चिकित्सा सुविधा एवं प्राईवेट शिक्षा दोनों ही बहुत महंगी हो गई हैं। 
उन्होंने स्कूल के संचालक को अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह स्कूल बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने स्कूल संचालक से आह्वान किया कि वे गरीब परिवारों के बच्चे की ओर पूरा ध्यान रखें और उन्हें वाजिब फीस में शिक्षा प्रदान करने का कार्य करें। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह स्कूल हरियाणा व गुरूग्राम का नाम देश-विदेश में रोशन करेगा।
उन्होंने कहा कि हमारी शिक्षा ही हमारी दिशा व दशा निश्चित करती है। उन्होंने कहा कि अध्यापक बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार देते हुए उनका सर्वांगीण विकास करें। उन्होंने कहा कि हम 21वीं सदी में प्रवेश कर चुके है। भारत पहले विश्व गुरू रहा है और आने वाले समय में भी विश्व गुरू रहेगा। उन्होंने कहा कि पहले भारत जब विश्व गुरू था उस समय विदेशों से लोग भारत में शिक्षा ग्रहण करने आते थे। आज चंद पैसे वाले लोग अपने बच्चों को विदेशों में पढऩे के लिए भेज रहे है। 
उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला एनसीआर का एक महत्वपूर्ण जिला है जो देश और दुनिया को दिशा देने का काम करता है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण से मुक्ति पाने एवं पर्यावरण का स्वच्छ रखने के लिए हमें अपने जीवन में कम से कम दो पेड़ लगाने का संकल्प लेकर उनका बच्चों की तरह उनका पालन पोषण करना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि जब हम दुख की घड़ी में मोबाईल या व्टसअप के माध्यम से आकस्मिक निधन की सूचना दे सकते हैं तो खुशी या विवाह के मौके पर हम निमंत्रण कार्ड न छपवाकर व्टसअप व मोबाईल के माध्यम से संदेश दे सकते हैं। ऐसा करने से बहुत सारे पेड़ों की बचत होगी। उन्होंने कहा कि मॉ भगवती के नवरात्रों के अंतिम दिन आज ये संकल्प लेकर जाएं कि शादी के समय कार्ड नहीं छपवाएंगे और मोबाईल व सोशल मीडिया के माध्यम से निमंत्रण देंगे।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र को विकसित करने की दिशा में गत तीन वर्षो में महत्वपूर्ण निर्णय लेकर प्रदेश को शिक्षा का हब बनाने की ओर अग्रसर किया है। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि हम अपने बच्चों को रोजगारपरक शिक्षा दिलाएं ताकि वे अपने ज्ञान व कौशल के माध्यम से अपने पैरों पर खडा हो सके। 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशानिर्देश में पहली बार हरियाणा में अध्यापकों के स्थानांतरण की ऑनलाईन तबादला नीति बनी जिसके कारण अध्यापकों की परेशानी खत्म हुई है। उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा हासिल करकर बच्चे अपने आप को उच्च पदों पर आसीन होने का स्वप्न साकार कर रहे है। श्री राव ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश के लोगों की भलाई के लिए अनेक कल्याणकारी कार्य किये है और भ्रष्टाचार को खत्म करने के भरसक प्रयास किये है। इस मौके पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। 
    इस मौके पर सेवानिवृत गृह सचिव जीएस पटानायक, एनसीटी दिल्ली के पूर्व अतिरिक्त निदेशक खेल पदम विभूषित महाबली सतपाल, इग्नू के पूर्व निदेशक प्रो. एमसी शर्मा, रतन पाल सिंह, वीपी टंडन सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page