बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटियों को सक्षम बनाने का दिया संदेश 

Font Size

–  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में मेरी कौशल उड़ान कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटियों को सक्षम बनाने का दिया संदेश  2गुरूग्राम, 11 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में नगर निगम गुरूग्राम एवं जोली-तुली मेकओवर के संयुक्त तत्वावधान में विशेष कार्यक्रम ‘मेरी कौशल उड़ान-मेरा कौशल, मेरा अभिमान’  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटियों को कौशल रूप से सक्षम बनाने का संदेश दिया गया।

सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में आयोजित इस कार्यक्रम में विशेष बात यह रही कि एक ओर जहां विभिन्न एनजीओ में पढऩे वाली आर्थिक एवं सामाजिक रूप से कमजोर लड़कियों ने मेकओवर एवं रैंप वॉक में अपने हुनर को दिखाया, वहीं सिंगिंग एवं डांस में भी बच्चों ने खूब रंग जमाए। इन बच्चों को देखकर ऐसा लग रहा था, जसे हुनर उनके अंदर कूट-कूटकर भरा हुआ है। बच्चों को प्रशिक्षण का श्रेय जॉली-तुली मेकओवर की हैड जसप्रीत कौर तुली उर्फ जोली-तुली को जाता है, जिन्होंने इस कार्यक्रम की सफलता के लिए पिछले दो माह से कड़ी मेहनत की। उन्होंने सबसे पहले इन लड़कियों की पहचान की तथा उन्हें मेकओवर एवं रैंप वॉक का प्रशिक्षण दिया। जोली के अनुसार उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती यही आई कि इन लड़कियों के माता-पिता को कैसे मनाएं क्योंकि ये माता-पिता झाडू-पौछा आदि कार्यों से ऊपर सोचते ही नहीं हैं। अगर वे झाडू पौंछा करते हैं तो उनके बच्चों को भी यही करने के लिए कहते हैं। उन्होंने कड़ी मेहनत से इन लड़कियों की पहचान करके उन्हें प्रशिक्षण दिया और उन्हें खुशी हुई कि लड़कियों ने स्टेज पर बेहतरीन प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में वैस्स फाऊंडेशन, चिराग वैलफेयर फाऊंडेशन, संस्कृति के सारथी सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में हरियाणा कला परिषद के क्षेत्रीय निदेशक संजय भसीन ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें खुशी है कि जोली सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर इन लड़कियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवा रही हैं। अन्य लोगों को भी इस कार्य में आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि जोली द्वारा प्रशिक्षित लड़कियां शहर के विभिन्न ब्यूटी पार्लरों में कार्य करके अपनी रोजी-रोटी चला रही हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रानी लक्ष्मीबाई, इंदिरा गांधी, कल्पना चावला आदि का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। वे पुरूषों के साथ मिलकर देश की प्रगति में आगे बढ़ रही हैं।

इस मौके पर फिल्म एवं टीवी एक्टर मोहनकांत, जीटीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक जिंदगी की महक में अब्बा जान की भूमिका निभाने वाले हर्षवर्धन कुमार, वरिष्ठ रंगकर्मी विश्वदीपक त्रिखा, अर्जुन वशिष्ठ, अरूण जेटली, समाजसेवी रवि कालरा, पेंङ्क्षटग आर्टिस्ट ज्योति कालरा, संस्कृति के सारथी से रामबहादुर सिंह, अमरदीप तुली, चिराग वैलफेयर फाऊंडेशन से अतरसिंह संधु एवं पुष्पा धनखड़, वैस्स फाऊंडेशन से वीणा गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page