‘बेमिसाल हरियाणा’ की तस्वीर दिखाई जाएगी : खट्टर

Font Size

सीएम ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया

ताऊ देवी लाल खेल परिसर में ही होगा स्वर्ण जयंती समारोह

गुडग़ांव :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुडग़ांव पहुंचकर 1 नवम्बर हरियाणा दिवस पर गुडग़ांव के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में होने वाले हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया। इस उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि हैं तथा कई सांसद, केन्द्रीय मंत्रियों, विधायकों तथा अन्य प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के भी आने की संभावना है।
तैयारियों का जायजा लेने के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि 1 नवम्बर हरियाणा दिवस पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए स्थल ताऊ देवी लाल खेल परिसर ही रहेगा।
उन्होंने कहा कि आने वाली 1 नवम्बर को हरियाणा अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूरे कर रहा है, इसलिए उस दिन से शुरू करके पूरे 1 वर्ष तक हरियाणा स्वर्ण जयंती उत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस उत्सव का शुभारंभ हरियाणा दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। उद्घाटन समारोह में प्रदेश की सांस्कृतिक छटां बिखेरी जाएगी।
एक सवाल के जवाब में मनोहर लाल ने कहा कि स्वर्ण जयंती उत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम में लोगों को ‘बेमिसाल हरियाणा’ की तस्वीर दिखाई जाएगी, साथ ही भावी योजनाओं पर प्रकाश डाला जाएगा।
एक अन्य सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्ण जयंती उत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम को लेकर पूरे प्रदेश के लोगों में जबरदस्त जोश है और वे गुडग़ांव पहुंचकर कार्यक्र म को देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के उत्साह को देखते हुए गुडग़ांव के ताऊ देवी लाल खेल परिसर में लगभग 1 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि समारोह की भव्यता को देखते हुए तैयारियां भी जोर शोर से की जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ शुभारंभ कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की और दर्शकों के बैठने, अति विशिष्ट व्यक्तियों के आगमन से लेकर स्वागत, बैठने, संबोधन आदि पहलुओं के बारे में विचार-विमर्श किया। इसके अलावा, कार्यक्रम में आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग, आने के रूट आदि के बारे में चर्चा की गई। मुख्यमंत्री को बताया गया कि सामान्य दर्शकों के अलावा विभिन्न श्रेणियों के दर्शकों के लिए अलग-अलग रंगो के पास बनाए जाएंगे ताकि अपने स्थान तक पहुंचने में किसी को कठिनाई ना हो। यह भी बताया गया कि खेल परिसर की मौजूदा बैठने की व्यवस्था के अलावा, तीन तरफ लगी लोहे की ग्रिल को हटाकर वहां पर भी दर्शकों के बैठने के प्रबंध किए जाएंगे।
कार्यक्रम में प्रदेश के गत 50 वर्ष के गौरवमयी इतिहास तथा उपलब्धियों को प्रदर्शित करती झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी और बीच में बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगी होंगी, जिनके माध्यम से लाइट एंड साऊंड का शो दिखाया जाएगा। यही नहीं, आतिशबाजी का शो भी होगा।
इसके बाद मुख्यमंत्री डीएलएफ फेज-5 के आधुनिक तकनीक से तैयार मलशोधक संयंत्र का अवलोकन किया। इस दौरान डीएलएफ के प्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंंत्री को बताया गया कि इस संयंत्र में दो-तीन कैमिकल प्रोसेस करके सीवरेज के पानी को साफ किया जाता है, जिससे वह पानी दुर्गंध रहित तथा गंदा दिखाई नही देता।
इस प्रकार रिसाईकिल किए हुए सीवरेज के पानी को दोबारा कंडोमिनियम के फ्लैटों मे नहाने, कपड़े धोने तथा फल्श आदि के प्रयोग के लिए पुन: सप्लाई किया जाता है और बचे हुए थर्ड ग्रेड के पानी को बागवानी कार्यों के प्रयोग में लाया जाता है। यही नहीं, शोधन में जो कूड़ा या कचरा निकलता है उसे भी खाद के रूप में प्रयोग किया जाता है।
इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, हरियाणा भवन के प्रिंसीपल रैजीडेंट कमीशनर आनंद मोहन शरण, भाजपा नेता कुलभूषण भारद्वाज, आईजी सीआईडी अनिल राव, गुडग़ांव के उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश, गुडग़ांव के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, संयुक्त पुलिस आयुक्त वाई पूरण कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमित खत्री सहित कई अधिकारीगण भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page