पीएनबी घोटाला मामले में गिरफ्तार डिप्टी मैनेजर ने 5वें स्तर का पासवार्ड भी हासिल कर लिया था

Font Size

ईडी ने सोमवार को विभिन्न शहरों में 40 से ज्यादा स्थानों पर छापे मारे

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार बैंक के डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी ने जांचकर्ताओं के सामने बड़ा रहस्योद्घाटन किया है. मीडिया की खबरों के अनुसार पूछताछ में बताया है कि उसने अवैध तरीके से स्विफ्ट प्रणाली के 5वें स्तर के पासवार्ड को प्राप्त कर लिया था, जिसका इस्तेमाल इस घोटाले में लेटर ऑफ अंडरटेकिंग और विदेशी साख पत्र  जारी करने में किया गया . इन्हीं पत्रों के माध्यम से ही पैसा जारी करने के लिए दूसरे बैंकों को कहा गया। जानकारी के अनुसार शेट्टी ने यह बात सीबीआई के अधिकारियों को उनसे की गयी पूछताछ में बताई.  दूसरी तरफ इसी मामले में ईडी  ने सोमवार को विभिन्न शहरों में 40 से ज्यादा स्थानों पर छापे मारे हैं.  इससे पूर्व शुक्रवार, शनिवार और रविवार को देश भर में क्रमश: 35, 21 और 45 स्थानों पर छापेमारी की थी. 

 

खबर है कि शेट्टी ने यह भी बताया है कि उसने इस पासवर्ड को कई अन्य लोगों से भी साझा किया था. इसमें बैंक के कर्मचारी और नीरव मोदी की कंपनी के निदेशक भी शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि 5वें स्तर का पासवर्ड ही वह मुख्य हथकंडा था जिसके माध्यम से स्विफ्ट प्रणाली के जरिए नीरव मोदी और गीतांजलि समूह को कई बैंकों से धोखाधड़ी से पैसे जारी कराये गए थे.

ईडी ने सोमवार को 40 से ज्यादा स्थानों पर छापे मारे

अरबों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को विभिन्न शहरों में 40 से ज्यादा स्थानों पर छापे मारे। एजेंसी ने मुंबई में 10 जगहों पर तथा अहमदाबाद और बेंगलुरू में छह-छह जगहों पर, चेन्नई में चार जगहों पर, सूरत में तीन, बिहार, लखनऊ, जालंधर और हैदराबाद में दो-दो जगहों पर तथा दिल्ली में एक स्थान पर छापेमारी की है।इससे पूर्व शुक्रवार, शनिवार और रविवार को देश भर में क्रमश: 35, 21 और 45 स्थानों पर छापेमारी की थी. 

You cannot copy content of this page