अनियमितताओं का पर्याय बना नगर निगम करनाल

Font Size

आयुक्त ने की औचक चैकिंग , पांच दरोगा और  50 रेहडिय़ा ड्यूटी से गायब 

ठेकेदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई , टैण्डर तक रद्द करने की चेतावनी 

करनाल, 11 नवम्बर। शहर की साफ-सफाई को लेकर नगर निगम आज पूरे एक्शन मोड में था। निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने ठेके पर दिए गए जोन-1 व 2 के सफाई कर्मचारियों की हाजिरी चैक करने के साथ-साथ सफाई कार्य में लगी  मशीनरी, उनकी आर.सी. व कंडीशन और ड्राईवरों के लाईसेंस तक चैक किए। इस दौरान दोनो जोन में सफाई करने वालों की संख्या लगभग ठीक पाई गई, लेकिन कूड़ा उठाने वाली रिक्शा, रेहड़ी तथा ट्रैक्टर-ट्राली की संख्या कम मिलने जैसी खामियों को लेकर आयुक्त ने ठेकेदारों की मासिक कमाई में से कटौती
करने की बात कही। उन्होने दो सफाई दरोगाओं को हाजिरी रजिस्टर ठीक से मेन्टेन ना करने के लिए निलंबित करने के निर्देश भी दिए। इनमें वार्ड-11 के सूरज तथा वार्ड-3 के नरेश के नाम शमिल हैं। पांच दरोगाओं के लेट पहुंचने पर उन्हे अनुपस्थित शो किया गया तथा इनका एक दिन का वेतन कटेगा। 

शनिवार का अवकाश और फॉग के बावजूद आयुक्त ने डी.एम.सी. रोहताश बिशनोई व ई.ओ. धीरज कुमार जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को साथ लेकर पहले जोन-1 के सफाई कर्मचारियों तथा मशीनरी को चैक किया। ठेकेदार के प्रतिनिधि से रजिस्टर लेकर उसमें दर्ज सफाई करने वालों के नाम पुकार कर उनकी आई.डी. चैक की तथा सफाई कैसे और किन-किन चीजों की होनी चाहिए, जैसे सवाल पूछकर उनके जवाब
लिए। सबसे एक कॉमन सवाल यह भी पूछा गया कि उन्हे स्वच्छ सर्वेक्षण 2018  की जानकारी है या नहीं। इसके बाद सोर्स सैग्रीगेशन और आगामी सर्वेक्षण पर आयुक्त ने लम्बी तकरीर कर सफाई करने वालों में ऊर्जा भरने का काम किया।

बता दें कि जोन-1 का ठेका श्री श्याम एसोसिएटस नाम की फर्म को दिया गया था, ठेकेदार रविन्द्र आज किसी कारण से शहर से बाहर थे, उनके  प्रतिनिधि देवेन्द्र मलिक से साफ-सफाई में लगे व्यक्तियों और उनके तौर तरीकों की जानकारी ली गई। मौके पर मौजूद सफाई करने वालों की हाजिरी और गिनती करवाई, जो संख्या में 323 यानि पूरे थे। सफाई करवाने वाले सुपरवाईजरों की क्लास लेकर उनकी क्वालिफिकेशन तथा कम्यूटर का ज्ञान होने की जानकारी ली गई।

कूड़ा उठाने वाले वाहनों में जी.पी.एस. सिस्टम न मिलने पर आयुक्त ने ठेकेदार के प्रतिनिधि को खरी-खरी सुनाई और ठेके के टैण्डर में दी गई शर्तों का हवाला देते हुए निर्देश दिए कि इस कमी के लिए, उनके वेतन में से कटौती की जाएगी और यदि वे सभी शर्तों के अनुसार खरा नहीं उतरते, तो उनका टैण्डर तक रद्द करने की चेतावनी दी। इस दौरान ठेेकेदार द्वारा सफाई कार्य में लगाई गई 100 रिक्शा-रेहडिय़ों में से 50 रेहडिय़ा नदारद मिली। इस पर आयुक्त ने कड़ा रूख दिखाते हुए कहा कि इसकी भी कटौती की जाएगी।

You cannot copy content of this page