अब मनोनीत पार्षदों को भी मिलेगा वेतन-भत्ता

Font Size
चण्डीगढ़, 10 नवम्बर :  हरियणा में पालिका प्रशासन का विशेष अनुभव रखने वाले मनोनीत पार्षदों को शहरी स्थानीय निकाय विभाग निर्वाचित पार्षद की भांति सम्मान भत्ता देगा।
 
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन के हस्तक्षेप के बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए मंजूरी प्रदान कर दी है। सरकार के इस कदम से पालिकाओं में जन मुद्दों के समाधान के लिए आवाज उठा रहे मनोनीत पार्षदों को सम्मान मिलेगा।
आज यहां जारी बयान में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि प्रदेश की विभिन्न पालिकाओं में पालिका प्रशासन की जानकारी रखने वाले लोगों को पार्षद मनोनीत किया गया है। पालिका में आमजन से जुडे मुद्दों को मुखरता से उठाने तथा उनके निदान के लिए भी मनोनीत पार्षद अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि मंडल स्तर पर प्रदेश भर में किए गए दौरों के दौरान मनोनीत पार्षदों द्वारा उनके समक्ष यह मांग उठाई गई थी। चूंकि मनोनीत पार्षद भी निर्वाचित पार्षद की तरह सामाजिक दायित्वों का निवर्हन कर रहे हैं, इसलिए उन्हें भी सम्मान भत्ता दिया जाना चाहिए।   
 
कविता जैन ने कहा कि इस संबंध में शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा नगर निगम में निर्वाचित पार्षद की भांति मनोनीत पार्षद को 10500 रुपए, नगर परिषद में मनोनीत पार्षद को 7500 रुपए तथा पालिका पार्षद को 4500 रुपए मानदेय दिए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश की विभिन्न पालिकाओं में 219 मनोनीत पार्षद को इस नीतिगत निर्धारण से लाभ मिलेगा और उनकी कार्यकुशलता में भी बढ़ोतरी होगी।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page