पी.आर.टी. अध्यापकों के मामले में 1259 उम्मीदवारों को भी सरकार एडजस्ट करेगी

Font Size

हरियाणा सरकार ने कोर्ट में हलफनामा दायर किया 

विधानसभा में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी 

चंडीगढ़, 24 अक्तूबर ;  हरियाणा सरकार पी.आर.टी. अध्यापकों के मामले में लो-मैरिट के 1259 उम्मीदवारों के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है और राज्य सरकार द्वारा कोर्ट में अध्यापकों की वैकेंसी होने का शपथपत्र दिया है। यह जानकारी हरियाणा के संसदीय कार्य एवं शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने आज सदन में स्थगन प्रस्ताव के तहत विपक्षी दलों द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में दी.  

उन्होंने बताया कि विज्ञापन संख्या 02/2012 दिनांक 8.11.2012 के तहत विज्ञापित 9870 पी.आर.टी पदों, 8763 पद अन्य जिला काडर के लिए तथा 1107 मेवात काडर के विरूद्घ कुल 10218 (763 वेटिंग अन्य जिला काडर व मेवात काडर सहित) उम्मीदवारों की चयन सूची शिक्षा विभाग में प्राप्त हुई। उन्होंने विस्तार से जानकारी दी कि उच्च न्यायालय में दायर अलग-अलग याचिकाओं के तहत निर्णय का पालन करते हुए कर्मचारी चयन आयोग ने विभाग को कुल 12732 उम्मीदवारों की चयन सूची प्राप्त हुई।

उन्होंने बताया कि न्यायालय के आदेश दिनांक 8.5.2017 की पालना में रिवाइजड मैरिट लिस्ट अनुसार कुल 1259 उम्मीदवारों के लो-मैरिट में आने के कारण विभाग द्वारा इनके नियुक्ति पत्र रद्द कर दिए गए। इसके बाद कई उम्मीदवारों ने विभाग की कार्रवाई को उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।  श्री शर्मा ने आश्वासन दिया कि राज्य सरकार इस मामले में पूरी गंभीरता से कदम उठा रही है और उन 1259 उम्मीदवारों को एडजस्ट करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कोर्ट में अध्यापकों की वैकेंसी होने का शपथपत्र दिया है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में हरियाणा के संसदीय कार्य एवं शिक्षा मंत्री  ने कहा कि जो भी विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र में लड़कियों के आने-जाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों तक परिवहन की सुविधा चालू करने की मांग करेंगे उनके क्षेत्र में 24 घंटे में हरियाणा परिवहन विभाग द्वारा सरस्वती बसें शुरू कर दी जाएंगी। श्री शर्मा आज विधानसभा में सदस्यों द्वारा लड़कियों की शिक्षा के प्रति उठाए गए सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लड़कियों की शिक्षा के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है।

बरवाला के विधायक वेद नारंग द्वारा बरवाला कस्बे में राजकीय कन्या महाविद्यालय खोलने के सवाल पर श्री शर्मा ने बताया कि वर्तमान में बरवाला में जो राजकीय महाविद्यालय है उसमें 1624 विद्यार्थियों में से 916 छात्राएं हैं। उन्होंने यह बताया कि अगर विधायक कस्बा में अलग कन्या महाविद्यालय खोलने के लिए जमीन उपलब्ध करवा देंगे तो वहां पर अलग से राजकीय कन्या महाविद्यालय खोलने पर विचार किया जा सकता है।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page