चीन की सेना को 2020 तक विश्वस्तरीय बनायेंगे : शी जिनपिंग

Font Size

बीजिंग। मिडिया की खबरों के अनुसार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना(सीपीसी) की बैठक में घोषणा की है कि चीन 21वीं शताब्दी के मध्य तक पीपुल्स आर्म्ड फोर्सेस को विश्वस्तरीय सेना बनाने की पूरी कोशिश करेगा.  शी 19वें सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में को सबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि 2020 तक चीन की सेना को तकनीकि तौर पर समृद्ध कर लिया जाएगा. इसमें आईटी के बेहतर इस्तेमाल से रणनीतिक क्षमताओं से जबरदस्त सुधार आएगा.  

खबर के अनुसार शी जिनपिंग ने आगे कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और सशस्त्र सेना का आधुनिकीकरण 2035 तक पूरा हो पायेगा.  उन्होंने स्पष्ट किया कि सीपीसी का मुख्य ध्यान शक्तिशाली थल सेना, नौसेना, वायु सेना, रॉकेट सेना और रणनीतिक सहयोग सेना के निर्माण पर रहेगा . इसके साथ ही  चीनी विशेषताओं के साथ अत्याधुनिक कांबेट प्रणाली और थियेटर कमांड का निर्माण भी किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि  पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की स्थापना 1927 में की गयी थी जिसमें लगभग 20 लाख सैनिक होने का दावा किया जाता हैं.

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सेना को आधुनिक बनाया जाना हमारी आवश्यकता है. उनका कहना था कि खुफिया सेना के विकास में तेजी लाना भी जरूरी है साथी एक ही बार अगर कई मोर्चे पर लड़ाई करनी हो तो इसके लिए बहु-पक्षीय स्थितियों में युद्ध की क्षमता का विकास भी किया जाएगा. 

You cannot copy content of this page