मेवात की रामलीला हिंदुस्तान की सभी रामलीलाओ से अलग : सुरेंद्र सिंह

Font Size

एच एस एस सी सदस्य ने कहा ,यहां की रामलीला में हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिलती है

यूनुस अलवी

 
मेवात : हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के सदस्य सुरेंद्र सिंह मेवात के कस्बा पिनगवां में चल रही रामलीला के समापन के मोके पर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कलाकार एवं समाज सेवियों को सम्मानित किया। सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि  मेवात की रामलीला हिंदुस्तान की सभी रामलीलाओ से अलग है क्योंकि मेवात की रामलीला में आपसी भाईचारा है और हिंदू मुस्लिम की एकता की मिसाल देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि भले ही केकई माता का नाम पर लोग अपनी लड़कियों का नाम रखने में लोग संकोच करते हो लेकिन केकई माता के वरदान से ही श्रीराम ने अश्रु का नाश किया और उनके अत्याचार को समाप्त किया।
 
आज हमको रामचंद्र के आदर्शों पर चलना चाहिए। सुरेंदर ने कहा कि अगर केकई माता रामचंद्र जी के लिए 14 साल का वनवास नहीं मांगती तो रावण जैसे असुरों को इस धरती से समाप्त नहीं किया जा सकता था। उन्होंने कहा कि आज हर आदमी के मन में एक रावण है । लोभ का रावण, भ्रष्टाचार का रावण उसको हमें मिटाना होगा तभी हम भारत के सभी नागरिक बन सकते हैं। उन्होंने कहा के मेवात की रामलीलाओं में हिन्दू मुस्लिम मिलकर मनाते है। रामलीला के आख़री दिन रावण ओर उसके परिवार का श्री राम और उनकी सेना ने खात्मा किया। और बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया।
 
 इस मौके पर पिनगवां के सरपंच संजय सिंगला, राजकुमार लंबरदार, हरी सोनी, राजकुमार तनेजा, मोनू सिंगला, लेखी पटेल, शेखर सिंगला, घनश्यान प्रजापत, संजय गौतम, अरुण गौतम, विजय पटेल, महेंद्र पटेल, मोहर सिंह, राजेश सोनी ओर महेश सोनी सहित काफी कलाकार ओर प्रमुख लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page