हरियाणा आवास बोर्ड, गांवों में सस्ते घर बनाएगा : जवाहर यादव

Font Size

ग्राम पंचायतें देंगी जमीन 

पायलट आधार पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पांच गांवों की होगी पहचान  

चंडीगढ़, 10 अगस्त :  हरियाणा आवास बोर्ड ने उन गांवों में सस्ते घर बनाने का निर्णय लिया है जहां पर ग्राम पंचायते इसके लिए भूमि उपलब्ध करवाने के लिए तैयार हैं। यह निर्णय आज यहां आवास बोर्ड के अध्यक्ष  जवाहर यादव की अध्यक्षता में आयोजित सस्ते आवास योजना की समीक्षा बैठक में लिया गया।  

श्री यादव ने कहा कि इसके आरंभ होने से बोर्ड राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र(एनसीआर) में पायलट आधार पर पांच उचित गांवों की पहचान करेगा तथा विकास और पंचायत विभाग तथा संबंधित उपायुक्त को गांव में आवास परियोजना के लिए उपयुक्त भूमि उपलब्ध करवाने की सिफारिश करेगा। 

 यहां यह उल्लेख भी किया जाता है कि मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने हाल ही की बैठक में अपने विचार व्यक्त किए थे कि आवास बोर्ड को भी ऐसे कदम उठाने चाहिए और ऐसे गांवों में जहां पर पंचायतें सस्ते आवास के लिए भूमि उपलब्ध करवाने के लिए तैयार हैं और जहां पर आवास योजना संभव है।  आवास बोर्ड द्वारा प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सस्ते आवास प्रदान किए जा रहे हैं।

श्री जवाहर यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार बोर्ड, भारत सरकार की प्रधान मंत्री आवास योजना – मिशन सभी के लिए आवास योजना के अनुसार  हरियाणा के निवासियों को सस्ते आवास उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग और पंचायत विभाग शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के लिए आवास योजना की नोडल एजेंसियां हैं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत स्थानीय निकाय विभाग द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण की मांग का उपयोग विभिन्न शहरों में जरूरतमदों को बोर्ड के निर्मित घर प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए उपलब्ध सब्सिडी सभी लाभार्थियों को दी जाएगी। 

 बैठक में प्रधान सचिव, आवास, श्री श्रीकांत वाल्गद, मुख्य प्रशासक, आवास बोर्ड, श्री महेश्वर शर्मा और बोर्ड के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page