एनसीआर चैम्बर कॉमर्स के अध्यक्ष एच पी यादव ने गुरुग्राम में बढ़ते अपराध पर चिंता जताई

Font Size

वाटिका इण्डिया के पास पुलिस स्टेशन की स्थापना के निर्णय को सही कदम बताया 

प्रशासन के साथ कानून व्यवस्था पर बैठक आयोजन करने का सुझाव दिया

गुरुग्राम : गुरुग्राम के सेक्टर 82,83,एवं 84 स्थित वाटिका इण्डिया के नजदीक नए पुलिस स्टेशन की स्थापना के निर्णय का स्वागत करते हुए एनसीआर चैम्बर आफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के अध्यक्ष एच पी यादव ने जिले में तेजी से बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने की दृष्टि से एक उपयुक्त कदम बताया है।

हालांकि श्री यादव का कहना है कि गुरुग्राम सहित एनसीआरशहरों में तेजी  से बढ़ते अपराध के कारण होने वाली जनहानि व अर्थिक नुकसान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है और आम लोग इस स्थिति से परेशान हैं। विशेष कर व्यावसायिक क्षेत्र के लोग इसको लेकर बेहद चिंतित  हैं क्योंकि उन्हें इस अनिश्चितता के माहौल में अपनी दैनिक गतिविधियों को जारी रखने में बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।
चैम्बर के अध्यक्ष ने स्पष्ट तौर पर इंगित किया है कि अपराध में वृद्धि हाल के दिनों का परिणाम नहीं बल्कि देश के विभिन्न भागों में आपराधिक घटनाओं की प्रकृति मेंं विविधता और वृद्धि पिछले कई बर्षों से देखने को मिल रहीं हैं। इसको ध्यान मेंं रखते हुए उन्होंने वर्तमान पुरानी पुलिस व्यवस्था में भी अपेक्षित परिवर्तन करने का भी सुझाव दिया है।

हाल के वर्षों में गुरुग्राम का विकास बहुत तेज गति से हुआ है और अब यह एन सी आर क्षेत्र के एक प्रमुख औद्योगिक हब के रूप में उभर कर सामने आया है। इस स्थिति से उबरने के लिए क्षेत्र के व्यापारियों, व्यावसायियों यहां तक कि आम लोगों ने भी एन सी आर चैम्बर को गुरुग्राम पुलिस आयुक्त, जिला उपायुक्त एवं अन्य प्रशासनिक एजेंसी के साथ कानून व्यवस्था पर तत्काल एक बैठक आयोजन करने का सुझाव दिया है। इस बैठक में सरकारी अधिकारियों के साथ व्यापारिक एवं औद्योगिक प्रतिनिधियों को भी शामिल करने का प्रस्ताव आया है। लोगों ने स्थानीय निवासियों, व्यावसायियों, बच्चों, कामकाजी महिलाओं एवं बुजुर्गों को सुरक्षित माहौल मुहैया कराने की मांग की है।

 

श्री यादव ने पुलिस विभाग की ओर से उठाए गए सुरक्षात्मक उपायों की सराहना की है। उनका मानना है कि गुरुग्राम की बेतहाशा बढ़ती आबादी की दृष्टिकोण से यहां और अधिक पुलिस स्टेशन स्थापित करने की नितांत आवश्यकता है। इसके साथ ही आबादी के अनुपात में पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है जबकि प्रमुख औद्योगिक, व्यावसायिक एवं आवासीय क्षेत्रों में आम शहरियों की सुरक्षा व आपराधिक घटनाओं पर त्वरित कार्रवाई के लिए तैनात किए जाने वाले पी सी आर वैन एवं सीसीटीवी कैमरे जैसेे आधुनिक सुरक्षा उपकरण लगवाने की जररूत है। हालांकि उनका मानना है कि अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने व अनुकूल सुरक्षा व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस स्टेशनों एवं अन्य सुरक्षा एजेसियों के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करना भी जरूरी है।

उन्होंने इस बात पर बल दिया है कि भयमुक्त एवं सदभाव के महौल में ही गुरुग्राम सहित एनसीआर के अन्य शहरों में उद्योग का तीव्र विकास संभव है।

You cannot copy content of this page