अगर आपको छात्रवृत्ति चाहिए तो करें ऑनलाइन आवेदन !

Font Size

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

 
चंडीगढ़, 3 जुलाई :  हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने अल्पसंख्यक समुदायों से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों से वर्ष 2017-18 के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।
 
विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि आवेदक नई छात्रवृत्ति के लिए 31 अगस्त तक जबकि छात्रवृत्ति के नवीकरण के लिए 31 जुलाई, 2017 तक अपने आवेदन भेज सकते हैं।
 
उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समुदायों नामत: मुस्लिम, सिख, बौद्ध, ईसाई, पारसी और जैन समुदाय से संबंधित विद्यार्थी, जो सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूलों या संस्थानों में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद् (एनसीवीटी) से सम्बद्ध औद्योगिक केन्द्रों के तकनीकी तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों समेत 11वीें से पीएचडी तक की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, केन्द्रीय अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
 
उन्होंने बताया कि मेरिट-कम-मींस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों के अलावा अन्य पाठ्यक्रम पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के तहत कवर होंगे।
 
उन्होंने बताया कि हरियाणा में स्थाई रूप से रह रहे विद्यार्थी इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। विद्यार्थी के अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्रवृत्ति की निरंतरता या नई छात्रवृत्ति पूर्ववर्ती परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक हासिल करने पर दी जाएगी। इस योजना के तहत छात्रवृत्ति धारक उसी पाठ्यक्रम के लिए कोई अन्य छात्रवृत्ति या वजीफा न ले रहा हो। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा, 30 प्रतिशत छात्रवृत्तियां छात्राओं के लिए आरक्षित हैं।
 
प्रवक्ता ने बताया कि जो विद्यार्थी अन्य राज्यों में अध्ययन कर रहे हैं, परन्तु हरियाणा के मूल निवासी हैं, वे भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले वैबसाइट www.scholarships.gov.in के होमपेज पर उपलब्ध नियम व शर्तों तथा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्रों (एफएक्यू) को ध्यान से पढ़ लें।

You cannot copy content of this page