क्या आप पत्नी पीड़ित हैं ?

Font Size

नई दिल्ली : इंटरनेट व मीडिया की दुनिया में आजकल एक ऐसी खबर वायरल हो रही है, जो आप को चौका सकती है. इसमें यह बताया जा रहा है कि देश में पत्नी द्वारा पीड़ित और परेशान पतियों के लिए एक आश्रम स्थापित किया गया है. इसके साथ उस आश्रम के बोर्ड की तस्वीर भी इंटरनेट पर वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर कोई इसे सही मान रहा है तो कोई मजाक समझ कर अपने दोस्तों को भेज कर मजाक कर रहा है.

अगर आप ऐसे आश्रम में जाना चाहते हैं तो आपको महाराष्ट्र के औरंगाबाद से करीब 12 किमी दूर पर स्थित आश्रम में जाना होगा. मीडिया की ख़बरों के अनुसार इस आश्रम में ऐसे लोग आते हैं जो पत्नी से पीड़ित हैं. इस आश्रम के फाउंडर का नाम भारत फुलारे बताया गया है . फुलारे भी एक पत्नी पीड़ित व्यक्ति हैं. बकौल फुलारे उनकी पत्नी ने उनके खिलाफ 147 केस कर रखे हैं.  इस कथित आश्रम की स्थापना 19 नवंबर 2016 को पुरुष अधिकार दिवस के अवसर पर की गई थी. खबर में कहा गया है कि अब तक देशभर से यहां 500 से अधिक पत्नी पीड़ित लोग काउंसलिंग के लिए आ चुके हैं और कुछ लोग यहां भी रहे हैं.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस आश्रम के संस्थापक भारत फुलारे पत्नी पीड़ित लोगों की केस स्टडी के लिए फाइल बनाते हैं. केस की कमजोर कड़ी का पता लगा कर कानूनी विशेषज्ञों की सलाह भी लेते हैं. फुलारे ने बताया है कि खुद के केस के चलते उन्हें कुछ महीनों तक शहर के बाहर रहना पड़ा. इसी दौरान तीन और लोग मिले जो पत्नी से पीड़ित थे. तभी उन्हें पत्नी पीड़ित पतियों के लिए आश्रम बनाने का विचार आया. यहां रहने वालों का मानना है कि मादा कौआ अंडा देकर उड़ जाती है . बाद में नर कौआ ही अपने बच्च्चों का पालन पोषण करता है. यही स्थिति एक पत्नी पीड़ित पति के लिए हो जाती है. इसलिए ही इस अनोखे आश्रम में कौआ पूजा जाता है.

 

अगर आप को इस आश्रम में रहना है तो इसके लिए ख़ास शर्त निर्धारित है.  शर्त है कि यहां पर वही पति रह सकता है जिस पर उसकी पत्नी ने कम से कम 20 मामले दर्ज कराये हों. लगभग 1200 वर्गफीट की जगह में स्थापित इस आश्रम में केवल तीन कमरे हैं. अगर आप पत्नी पीड़ित हैं तो यहां शनिवार और रविवार को होने वाली काउंसलिंग में भी शामिल हो सकते हैं. आश्रम का खर्च यहाँ रहने वाले पुरुष पैसे जमा कर उठाते हैं और खाना बनाने से लेकर दूसरे काम भी स्वयं ही करते हैं.

 

फोटो श्रोत :  यू  ट्यूब 

You cannot copy content of this page