श्रम मंत्री 21 अक्टूबर को असंगठित श्रमिकों के लिए बनाए गए ‘ईश्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन’ लांच करेंगे

Font Size

नई दिल्ली :  असंगठित श्रमिकों को विभिन्न सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं तक पहुंच मुहैया कराने हेतु ईश्रम-वन-स्टॉप-सॉल्यूशन के रूप में विकसित करने के हालिया बजट घोषणा के विजन को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार और युवा मामले एवं खेल मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया 21 अक्‍टूबर, 2024 को ‘ईश्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन’ का शुभारंभ करेंगे।

ईश्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन असंगठित श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं/कार्यक्रमों तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एक माध्‍यम के रूप में कार्य करेगा। यह पहल असंगठित श्रमिकों को उनके लिए बनाई गई योजनाओं के बारे में जागरूक करने में मदद करेगी।

ईश्रम-वन स्टॉप सॉल्यूशन का लक्ष्‍य असंगठित श्रमिकों के लिए सभी सामाजिक सुरक्षा और कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों की जानकारी को एक ही प्‍लेटफॉर्म के जरिए प्रभावी ढंग से एकीकृत करना है। वन-स्टॉप-सॉल्यूशन के रूप में ईश्रम असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं की पहचान और उनके कार्यान्वयन को आसान बनाने और योजनाओं को तेज और प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद करेगा। इसके परिणामस्वरूप, विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों की 12 योजनाओं को पहले ही ईश्रम के साथ एकीकृत/मैप किया जा चुका है।

26 अगस्त, 2021 को ईश्रम के शुरू होने के बाद से,  इसने 30 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों के नामांकन के साथ महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं और इसने असंगठित श्रमिकों के बीच अपनी व्यापक अपील को दर्शाया है। यह उपलब्धि इस पहल के सामाजिक प्रभाव और देश के असंगठित श्रमिकों को समर्थन देने के लिए सरकार की कटिबद्धता को रेखांकित करती है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page