एनसीसी के 500 कैडेट गंगा और हुगली नदियों के किनारे 1200 किलोमीटर की जलयात्रा आरंभ करेंगे

Font Size

-एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर-2025 की तैयारी

-एनसीसी के कैडेट विशेष नौकायन अभियान पर निकलने को तैयार 

नई दिल्ली :  राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) पहली पहल के रूप में अपने पहले विशेष नौकायन अभियान पर निकलने के लिए तैयार है। यह गणतंत्र दिवस शिविर 2025 तक का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इस अभियान में भारत भर से नौसेना विंग के 528 कैडेट शामिल होंगे जो उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से होकर गंगा और हुगली नदियों के किनारे लगभग 1,200 किलोमीटर की जलयात्रा करेंगे। ‘भारतीय नदिया-संस्कृति की जननी’ थीम पर आधारित इस जलयात्रा को 21 अक्टूबर, 2024 को कानपुर से रवाना किया जाएगा और 20 दिसंबर, 2024 को कोलकाता में यह जलयात्रा समाप्‍त होगी।

इस अग्रणी अभियान का उद्देश्य भारत की समृद्ध समुद्री परंपराओं का जश्न मनाना है, साथ ही युवाओं को साहसिक कार्य और वर्दी में सेवा के जीवन के लिए प्रेरित करना है। सभी राज्य निदेशालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले कैडेट इस छह-चरणीय जलयात्रा में भाग लेंगे। उनके साथ लगभग 40 सहायक एनसीसी अधिकारी होंगे। अभियान के प्रमुख चरण हैं:

  • चरण I: कानपुर से प्रयागराज (260 किमी)
  • चरण II: प्रयागराज से वाराणसी (205 किमी)
  • चरण III: वाराणसी से बक्सर (150 किमी)
  • चरण IV: बक्सर से पटना (150 किमी)
  • चरण V: पटना से फरक्का (230 किमी)
  • चरण VI: फरक्का से कोलकाता (205 किमी)

 

इस यात्रा के दौरान, कैडेट स्थानीय एनसीसी समूहों के साथ जुड़ेंगे और नदी के तटों की सफाई करके और प्लास्टिक के कचरे को कम करके ‘स्वच्छ भारत’ पहल में योगदान देंगे। वे भारत की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘नुक्कड़ नाटक’ भी करेंगे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page