सीजीएम रमेश चंद्र बोले : युवा अपने कानूनी अधिकारों के प्रति सचेत रहें

Font Size


केआर मंगलम विश्वविद्यालय में एनएसएस ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन


गुरूग्राम, 23 सितंबर। के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय में एनएसएस दिवस के अवसर पर भविष्य को सशक्त बनाना-राष्ट्र निर्माण और विकास में युवाओं की भूमिका विषय को लेकर विशेष ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


भागीदारी जनसहयोग समिति और पंजाब एंड सिंध बैंक के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में युवाओं को सशक्त राष्ट्र निर्माण की प्रेरणा दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रघुवीर सिंह ने किया। उन्होंने राष्ट्र के विकास में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। अपने भाषण में उन्होंने छात्रों को सामुदायिक सेवा में सक्रिय रूप से भाग लेने और नेतृत्व कौशल और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए एनएसएस मंच का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।


एनएसएस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे गुरूग्राम के सीजेएम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव रमेश चंद्र ने युवाओं के कानूनी अधिकारों और कर्तव्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों को कानून और न्याय के संदर्भ में समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के प्रति अधिक जागरूक होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि युवा कानूनी अधिकारों के प्रति सचेत रहे तो वह जीवन में आने वाली बाधाओं को आसानी से पार कर सकता है।


हरियाणा के राज्य एनएसएस अधिकारी, डॉ. दिनेश कुमार व पंजाब एंड सिंध बैंक के उप महाप्रबंधक ए.एन. सिंह ने युवाओं द्वारा संचालित सामुदायिक सेवा परियोजनाओं और इनमें बैंक की भूमिका पर प्रकाश डाला। भागीदारी जन सहयोग समिति के अध्यक्ष विजय गौर ने राष्ट्र निर्माण व साइबर कानून विशेषज्ञ डॉ. रक्षित टंडन ने युवाओं की ऑनलाइन सुरक्षा और दूसरों की रक्षा करने में उनकी भूमिका पर जोर दिया। जयस फाउंडेशन की निदेशक नाजरीन अंसारी राफी ने अपने कविता पाठ और सामाजिक कार्यों में सहानुभूति और रचनात्मक अभिव्यक्ति के महत्व को रेखांकित करते हुए कार्यक्रम में प्रेरणादायक और रचनात्मक दृष्टिकोण जोड़ा। आईक्यूएसी समन्वयक डा. शिखा दत्त शर्मा व एसओएलएस की एसोसिएट डीन डा. इंद्रप्रीत कौर ने भी अपने विचार रखे।

कार्यक्रम के दौरान एनएसएस के छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया, जिसने पूरे माहौल को और भी उत्साहपूर्ण बना दिया। एनएसएस स्वयंसेवकों को सामाजिक आउटरीच कैंपेन में विशेष प्रयासों के लिए पुरस्कार देने के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। रक्तदान शिविर, पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छ भारत, जल संरक्षण आदि के लिए दिए गए ये पुरस्कार युवा स्वयंसेवकों की समर्पण और विभिन्न सामाजिक पहलों में प्रतिबद्धता को दर्शा रहे थे। कुछ प्रबुद्घ वक्ताओं को ऑनलाईन इस एनएसएस ओरिएंटेशन कार्यक्रम से जोड़ा गया।

Table of Contents

Leave a Reply

You cannot copy content of this page