ओलिंपिक पदक विजेता मनु भाकर पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

Font Size

नई दिल्ली : केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने घोषणा की है कि निशानेबाजी में दो ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर को आज पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। हाल ही में पेरिस में संपन्न ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली निशानेबाज मनु भाकर एक मरीन इंजीनियर की बेटी हैं।

श्री सोनोवाल ने इसकी घोषणा करने बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “यह प्रत्येक भारतीय के साथ-साथ भारत के समुद्री क्षेत्र के प्रत्येक सदस्य के लिए बहुत गर्व का क्षण है कि मनु भाकर, एक गर्वित समुद्री नाविक की बेटी हैं, जो अब भारत के समुद्री क्षेत्र की चैंपियन बनने जा रही है क्योंकि उसे आज आधिकारिक तौर पर मंत्रालय का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। मनु भाकर ने हर भारतीय को एक ही ओलिंपिक खेल में दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीत कर हमारे देश की एकमात्र निशानेबाज़ बन कर गौरवान्वित किया है। एक सफल खिलाड़ी के रूप में उनकी उपलब्धि इस तथ्य से प्रदर्शित होती है कि उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्ष समुद्री क्षेत्र के मूल्यों- समय की पाबंदी, अनुशासन, दृढ़ता और विनम्रता से प्रेरित एक परिवार में बिताए। उनकी कहानी के माध्यम से, हम भारत के लोगों, विशेष रूप से युवाओं तक पहुंचना चाहते हैं, ताकि उन्हें समुद्री क्षेत्र द्वारा प्रदान किए जाने वाले आशाजनक जीवन के बारे में बताया जा सके और वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर बनाने में कोई सार्थक योगदान कैसे दे सकता है। यह हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की एक अद्भुत परिकल्पना है।”

केंद्रीय मंत्री श्री सोनोवाल ने भी समुद्री क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं के महत्वपूर्ण कार्यों का उत्सव मनाने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लिया, जिन्होंने राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान दिया। श्री सोनोवाल ने भारतीय नौसेना की सेलबोट (आईएनएसवी) तारिणी के भारतीय दल की पहली महिला कप्तान लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी को विशेष रूप से सम्मानित किया। इसके साथ ही श्री सोनोवाल ने इस अवसर पर सोनाली बनर्जी, इंडियन मर्केंटाइल मरीन के इतिहास में पहली महिला मरीन इंजीनियर; कैप्टन टीना जॉय, महाप्रबंधक, जेएम बक्सी ग्रुप, चेन्नई शाखा; पेरिस पैरालिंपिक में एकल बैडमिंटन में रजत पदक विजेता थुलासिमथी मुरुगेसन; पेरिस पैरालिंपिक में एकल बैडमिंटन में कांस्य पदक विजेता मनीषा रामदास; और रूपाली राज जोशी, सर्वेयर, 1 एसटीएस मरीन कंपोनेंट्स, भारतीय शिपिंग रजिस्ट्रार को राष्ट्र निर्माण में उनके अमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया। यह कार्यक्रम चेन्नई पोर्ट अथॉरिटी द्वारा कामराजार पोर्ट अथॉरिटी के सहयोग से आयोजित किया गया था।

श्री सोनोवाल ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा, “भारत की नारी शक्ति सदैव शक्ति का एक उत्कृष्ट स्रोत रही है। पुराने दिनों से, हम उस अपार शक्ति और उसकी अनुकंपा की प्रार्थना करते रहे हैं और उत्सव मनाते रहे हैं जो नारी शक्ति एक समृद्ध और जीवंत समाज के निर्माण के लिए लाती है। मुझे ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाली कुछ महिलाओं से मिलकर प्रसन्नता हुई और राष्ट्र निर्माण के लिए उन्होंने जो किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व महसूस हुआ है। उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाएं न केवल लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाती हैं, बल्कि वे यह आशा भी जगाती हैं कि कुछ भी असंभव नहीं है। एक इंसान के रूप में, हमें प्रकृति मां ने पूरी शक्ति से आशीर्वाद दिया है और यह हम पर निर्भर है कि हम इस महान प्राकृतिक शक्ति का उपयोग राष्ट्र निर्माण जैसी सकारात्मक दिशा में कैसे करते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर भारत बनने की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए हमें जो भी करने की आवश्यकता है, वह करना चाहिए। इन अद्भुत महिलाओं की कहानियां बड़ी संख्या में महिलाओं और युवाओं को कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगी, जिसके बारे में उनके अंदर वह जुनून हो और सार्थक योगदान देने में सक्षम हों। मुझे विश्वास है कि जैसे-जैसे उनकी कहानियां बार-बार बताई जा रही हैं, श्री मोदी जी की परिकल्पना को सशक्त बनाने के हमारे उद्देश्य को एक और सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा और हम इस दृष्टिकोण को साकार करने के करीब आएंगे।”

खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयास की सराहना करते हुए पेरिस पैरालंपिक पदक विजेता थुलासिमथी मुरुगेसन ने कहा, “मुझे बहुत प्रसन्नता है कि हमारा देश पैरालंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। रियो ओलिंपिक खेल 2016 में 4 पदक से लेकर 2020 में टोक्यो ओलंपिक में 19 पदक और अब पेरिस पैरालिंपिक में 29 पदक तक, यह एथलीटों के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि रही है। मैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद देना चाहती हूं जो लगातार हमारा समर्थन कर रहे हैं, जिससे हम अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हुए। आवश्यक पोषण से लेकर प्रशिक्षण, उपकरण तक, हमें सरकार से उत्कृष्ट सहयोग मिला है और मैं मानसिक प्रोत्साहन के लिए अपने प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहती हूं। खिलाड़ियों के साथ बातचीत के माध्यम से प्रधानमंत्री जी की व्यक्तिगत भागीदारी ने उन्हें अतिरिक्त प्रोत्साहन देने के लिए प्रेरित किया। प्रधानमंत्री जी ने सभी खिलाड़ियों के साथ पेरिस पैरालंपिक की सफलता का भी उत्सव मनाया, जिससे हम सभी एथलीट और भविष्य के प्रशिक्षण प्राप्त खिलाड़ियों को भी भविष्य के खेल आयोजनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन मिला।”

श्री सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में “स्वच्छता ही सेवा 2024” कार्यक्रम में भी भाग लिया। चेन्नई पोर्ट अस्पताल में स्वच्छता और स्थिरता के प्रति प्रतिज्ञा लेने में केंद्रीय मंत्री महोदय के साथ सैकड़ों कर्मचारियों के शामिल होने के बाद यह अभियान चलाया गया। ‘एक पेड़ मां के नाम’ के हिस्से के रूप में कर्मचारियों द्वारा 400 से अधिक पौधे लगाने की भी योजना बनाई गई थी। 500 से अधिक महिलाओं ने “राष्ट्र के विकास के लिए नारी शक्ति का उपयोग” कार्यक्रम में भाग लिया। प्रतिभागियों के विभिन्न समूह में चेन्नई पोर्ट अथॉरिटी और कामराजर पोर्ट के अलावा भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय (आईएमयू), समुद्री शिक्षा और प्रशिक्षण अकादमी (एएमईटी) विश्वविद्यालय और चेन्नई पोर्ट हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी शामिल थे।

इस कार्यक्रम में पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) के सचिव टी.के.रामचंद्रन; डॉ मालिनी वी शंकर, कुलपति, भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय (आईएमयू); सुनील पालीवाल, अध्यक्ष, चेन्नई पोर्ट अथॉरिटी और अध्यक्ष, कामराजर पोर्ट लिमिटेड; एस विश्वनाथन, उपाध्यक्ष, चेन्नई बंदरगाह प्राधिकरण; जेपी आइरीन कैंथिया, प्रबंध निदेशक, कामराजर पोर्ट लिमिटेड; मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उपस्थित थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page