केन्द्र सरकार ने तेल का एमआरपी  आयातित खाद्य तेल स्टॉक शून्य होने तक बनाये रखने को कहा

Font Size

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (डीएफपीडी) के सचिव ने मूल्य निर्धारण रणनीति पर चर्चा करने के लिए आज यहां भारतीय सॉल्वेंट एक्सट्रैक्शन एसोसिएशन (एसईएआई), भारतीय वनस्पति तेल उत्पादक संघ (आईवीपीए) और सोयाबीन तेल उत्पादक संघ (सोपा) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। अग्रणी खाद्य तेल संघों को सलाह दी गई थी कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक तेल का एमआरपी तब तक बनाए रखा जाए जब तक कि आयातित खाद्य तेल स्टॉक शून्य प्रतिशत और 12.5 प्रतिशत मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) उपलब्ध न हो। इस मुद्दे पर अपने सदस्यों के साथ अविलंब विचार-विमर्श करने की सलाह दी गई।

अग्रणी खाद्य तेल संघों के साथ विभाग की बैठकों में इससे पहले भी सूरजमुखी, सोयाबीन और सरसों के तेल जैसे खाद्य तेलों की एमआरपी उद्योग द्वारा कम की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम घटने और खाद्य तेलों पर आयात शुल्क घटने से तेल की कीमतों में कमी आई है। समय-समय पर उद्योग के घरेलू मूल्यों को अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों के अनुकूल बनाने की सलाह दी गई है ताकि उपभोक्ताओं पर अधिक भार न पड़े।

केंद्र सरकार ने घरेलू तिलहन मूल्यों का समर्थन करने के लिए विभिन्न खाद्य तेलों पर मूल सीमा शुल्क में वृद्धि लागू की है। 14 सितंबर, 2024 से कच्चे सोयाबीन तेल, कच्चे पाम तेल और कच्चे सूरजमुखी तेल पर मूल सीमा शुल्क शून्य प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है, जिससे कच्चे तेल पर प्रभावी शुल्क 27.5 प्रतिशत हो गया है। इसके अतिरिक्त, रिफाइंड पाम तेल, रिफाइंड सूरजमुखी तेल और रिफाइंड सोयाबीन तेल पर मूल सीमा शुल्क 12.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 32.5 प्रतिशत कर दिया गया है, जिससे रिफाइंड तेलों पर प्रभावी शुल्क 35.75 प्रतिशत हो गया है।

ये समायोजन घरेलू तिलहन किसानों को सहायता देने के लिए सरकार के चल रहे प्रयासों का हिस्सा हैं। अक्टूबर 2024 से बाजारों में नई सोयाबीन और मूंगफली की फसलों के आने की उम्मीद है।

यह निर्णय व्यापक विचार-विमर्श का पालन करता है। यह कई कारकों से प्रभावित होता है, जैसे- सोयाबीन, तेल ताड़ और अन्य तिलहनों के वैश्विक उत्पादन में वृद्धि; पिछले वर्ष की तुलना में खाद्य तेलों के वैश्विक स्तर पर अधिक स्टॉक और अधिक उत्पादन के कारण वैश्विक कीमतों में गिरावट। इस स्थिति के कारण सस्ते तेलों के आयात में वृद्धि हुई है। आयातित खाद्य तेलों की लागत बढ़ाकर इन उपायों का उद्देश्य घरेलू तिलहन की कीमतों में वृद्धि करना, उत्पादन में वृद्धि का समर्थन करना और यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को उनकी उपज का उचित मुआवजा मिले।

केंद्र सरकार को ज्ञात है कि कम शुल्क पर आयात किए गए खाद्य तेलों का लगभग 30 एलएमटी स्टॉक है जो 45 से 50 दिनों की घरेलू खपत के लिए पर्याप्त है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page