हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024  : गुरुग्राम में हुई पर्यवेक्षकों व प्रशासनिक अधिकारियों की समन्वय बैठक

Font Size

– सामान्य पर्यवेक्षक समीर वर्मा व नरेंद्र कुमार दुग्गा, व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव व श्रवण कुमार बंसल तथा पुलिस पर्यवेक्षक गजराव भूपाल ने बैठक में की जिला प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा

– डीसी निशांत कुमार यादव ने पर्यवेक्षकों को कराया प्रशासन की तैयारियों से अवगत, चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की टीम पूरी तरह एक्टिव

गुरुग्राम, 14 सितंबर। हरियाणा विधानसभा चुनाव : 2024 को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता की जिला में पालना पूरी तरह सुनिश्चित होनी चाहिए। चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेवारी के साथ कार्य करना चाहिए। यह बात पटौदी (अ.जा.) व सोहना विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक समीर वर्मा आईएएस ने बीती देर शाम लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में गुरुग्राम जिला में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न कार्यों के नोडल अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

बैठक को बादशाहपुर व गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक नरेंद्र कुमार दुग्गा आईएएस, गुडग़ांव व सोहना विधानसभा क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव आईआरएस, पटौदी (अ.जा.) व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार बंसल आईआरएस तथा पुलिस पर्यवेक्षक गजराव भुपाल आईपीएस ने भी संबोधित किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने पर्यवेक्षकों को जिला प्रशासन की तैयारियों से अवगत करवाया। गुरुग्राम जिला में मतदाताओं की संख्या के लिहाज से बादशाहपुर व गुडग़ांव दो बड़े विधानसभा क्षेत्र हैं। जिला प्रशासन द्वारा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डा. बलप्रीत सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही नाकों के माध्यम से राउंड द क्लॉक संदिग्ध वाहनों की जांच की जा रही है। वहीं मतदाता जागरुकता अभियान के माध्यम से भी लगातार मतदान प्रतिशत बढ़ाने से जुड़ी गतिविधियां जारी है।

सामान्य पर्यवेक्षक समीर वर्मा ने कहा कि जिला में बैंकों के माध्यम से होने वाले लेन-देन की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाए और आयकर विभाग को भी इस मॉनिटरिंग में शामिल किया जाए। साथ ही जिला में शराब की खुदरा व गोदामों के स्टॉक व सेल्स की दैनिक आधार पर जांच की जाए, आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों को नोटिस जारी किए जाए। उन्होंने नामांकन प्रक्रिया, पोस्टल बैलेट से जुड़े कार्य, ईवीएम-वीवीपैट आदि के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में व्यय पर्यवेक्षक कुंदन यादव व श्रवण कुमार बंसल ने कहा कि जिला में बिना अनुमति के कोई भी प्रचार सामग्री सार्वजनिक स्थलों पर नहीं लगी होनी चाहिए।

 

पुलिस पर्यवेक्षक गजराव भुपाल ने कानून व्यवस्था से संबंधित मामलों के बारे में विस्तार से भारतीय निर्वाचन आयोग के नियमों की जानकारी दी। डीसीपी मुख्यालय अर्पित जैन ने पुलिस की ओर से चुनाव संबंधी कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि जिला में केंद्रीय बलों की दो कंपनी आ चुकी हैं। साथ ही संवेदनशील व अति संवेदनशील क्षेत्रों में लगातार फ्लैग मार्च किया जा रहा है व आवश्यक कानूनी प्रक्रिया के अनुसार कार्य किया जा रहा है। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने मतदाता जागरूकता व एमसीएमसी से जुड़े कार्यों से कार्यों के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर आयकर विभाग के नोडल अधिकारी धर्मेश कुमार आईआरएस, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित कुमार चौकसी, गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम रविंद्र कुमार, सोहना विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम होशियार सिंह, पटौदी (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम दिनेश कुमार, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, एएलसी कुशल कटारिया, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page