डीसी निशांत कुमार ने महिला महाविद्यालय में प्रशिक्षण शिविर की तैयारियों का लिया जायजा

Font Size

  -विधानसभा चुनाव के लिए पोलिंग स्टाफ का दो दिवसीय प्रशिक्षण आज से

–  शनिवार और रविवार को जिला की सभी चार विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग स्टाफ को चार बैच में दिया जाएगा प्रशिक्षण

गुरुग्राम, 13 सितंबर। हरियाणा विधानसभा आम चुनाव – 2024 के लिए आगामी पांच अक्टूबर को होने वाले मतदान की जिला प्रशासन ने तैयारियां आरंभ कर दी है। मतदान की प्रक्रिया से जुड़े स्टाफ के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शनिवार से आरंभ होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने प्रशिक्षण शिविर की तैयारियों को लेकर शुक्रवार की शाम को राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर 14 का दौरा किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान से जुड़ी प्रक्रिया को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग के स्पष्ट नियम है। ऐसे में संबंधित पोलिंग स्टाफ को पीपीटी व विजुअल के इस्तेमाल से मतदान की प्रक्रिया की बारीकी से जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को चार सत्रों में विधानसभावार पोलिंग स्टाफ को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने प्रशिक्षण शि

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण शिविर में मतदान यूनिट, नियंत्रण यूनिट, निविदत्त मतपत्र, मतदाताओं का रजिस्टर, निर्वाचक नामावली की चिन्हित प्रति और नामावली की अतिरिक्त प्रतियां, ग्रीन पेपर सील, सीलिंग वैक्स एवं अमिट स्याही सहित महत्वपूर्ण सामग्री की जानकारी व उनके इस्तेमाल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए संबंधित अधिकारियों को चार बैच में बांटा गया है। जिसमें दो बैच को शनिवार 14 सितंबर व दो बैच को 15 सितंबर को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों को ईवीएम के बारे में तकनीकी एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण विस्तार से दिया जाएगा।

इस अवसर पर बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अंकित चौकसी, गुडग़ांव विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी विधानसभा क्षेत्र केरिटर्निंग अधिकारी दिनेश कुमार, एएलसी कुशल कटारिया, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम सिंह, जिला रजिस्ट्रार कोआपरेटिव सोसायटी लोकेश यादव सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page