IRS श्रवण कुमार बंसल होंगे पटौदी व बादशाहपुर क्षेत्र के Expenditure पर्यवेक्षक  , प्रत्याशियों के चुनावी खर्च पर रखेंगे नजर

Font Size

गुरुग्राम । भारतीय निर्वाचन आयोग ने दो विधानसभा क्षेत्र के लिए व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं।

निर्वाचन आयोग ने भारतीय राजस्व सेवा के वर्ष 2009 बैच के अधिकारी  श्रवण कुमार बंसल को 75-पटौदी (अ. जा.) व 76-बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए व्यय पर्यवेक्षक Expenditure Observer नियुक्त किया है।

श्री बंसल दोनों ही विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों के द्वारा चुनाव प्रचार में किया जा रहे चुनावी खर्च पर नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने इस प्रकार की व्यवस्था की है कि गुरुग्राम जिला में चुनाव के दौरान व्यय सम्बन्धी मामलों की सूचना या शिकायत विधानसभावार व्यय पर्यवेक्षकों को सीधे मोबाइल पर भी दी जा सकती हैं। व्यय पर्यवेक्षक की ओर से मोबाइल नंबर 9289739503 जारी किया गया है। चुनावी खर्चे में कौन कौन सी गतिविधियां जुड़ेंगी इसको लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कई बार जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी निशांत कुमार यादव की बैठकें हुईं हैं। राजनीतिक दलों को नियम व शर्तें बताई गई हैं।


विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार सभी प्रकार के चुनाव खर्चे पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्र में गठित सभी टीमें 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहेंगी।
एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने पर जोर दिया है। जिसमें 40 लाख रुपये की अधिकतम व्यय सीमा लागू करके सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए समान अवसर सुनिश्चित किया गया है। एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर ने टीमों से उचित आचरण सुनिश्चित करने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों से पूरी तरह परिचित होने का आग्रह किया है। चुनाव संबंधी खर्चों की निगरानी के लिए रिटर्निंग अधिकारी की ओर से तैनात अधिकारी भी मोनिटरिंग करेंगे। खर्चों का पूरी तरह से दस्तावेजीकरण करने, व्यय की प्रामाणिकता का सत्यापन करने और चुनाव कानूनों का कड़ाई से अनुपालन करने पर बल दिया जा रहा है। इस दौरान एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी, वीएसटी व अकाउंटिंग टीम भी प्रत्याशियों व राजनीतिक दलों के चुनावी खर्च पर नजर रखेंगे जिसका सुपरविजन व्यय पर्यवेक्षक करेंगे।

Table of Contents

Leave a Reply

You cannot copy content of this page