विधानसभा चुनाव-2024 की तैयारियां जोरों पर : पांच सितंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

Font Size

-14-15 सितंबर को पीओ-एपीओ की होगी ट्रेनिंग

गुरूग्राम, 3 सितंबर। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में विधानसभा चुनाव-2024 की तैयारियां जोरों पर है। जिला की पटौदी, बादशाहपुर, गुड़गांव और सोहना विधानसभा सीट पर पांच अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए पांच सितंबर से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। जो कि 12 सितंबर तक जारी रहेगी।

विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी व डीसी निशांत कुमार यादव के नेतृत्व में आदर्श आचार संहिता की पालना पर निगरानी रखी जा रही है। जिसके लिए जिला में एसएसटी, वीएसटी व सक्षम अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सी-विजिल एप पर आचार संहिता से संबधित मिल रही शिकायतों का तेजी से निपटारा किया जा रहा है। अब नए वोट बनवाने की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। चुनाव के बाद ही मतदाता सूची में किसी प्रकार का संशोधन करवाया जा सकता है। नामांकन को नियमानुसार करवाने के लिए निर्वाचन विभाग के विशेषज्ञ एसडीएम कार्यालय में अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जिला के 1504 मतदान केंद्रों पर नियुक्त होने वाले पीठासीन अधिकारियों और वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्थानीय राजकीय कन्या महाविद्यालय परिसर के सभागार में 14 और 15 सितंबर को सुबह नौ बजे व उसके बाद दोपहर दो बजे गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार एवं सोहना के एसडीएम होशियार सिंह पीओ व एपीओ को चुनाव की ट्रेनिंग देंगे। इस ट्रेनिंग में बताया जाएगा कि बूथ पर मतदान की प्रक्रिया को किस प्रकार से पूरा करना है और वोटिंग समाप्त हो जाने के बाद ईवीएम मशीनों को सुरक्षित स्ट्रांग रूम में जमा करवाना है।

जानकारी के अनुसार इन दोनों दिन एक शिफ्ट में 900 अधिकारियों व कर्मचारियों को पीओ, एपीओ की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस प्रकार से कुल 3600 कर्मचारियों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। पोलिंग ऑफिसरों की ट्रेनिंग इसके बाद करवाई जाएगी। एक बूथ पर एक पीओ, एक एपीओ व दो पोलिंग ऑफिसर नियुक्त किए जाते हैं। इनके साथ बूथ पर अनुशासन बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया जाता है। सौ साल या इससे अधिक आयु के हो चुके मतदाताओं की पहचान करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बीएलओ की ड्यूटी लगाई जाएगी। जो कि वरिष्ठ नागरिकों के घर जाकर सौ वर्ष की आयु के मतदाताओं की लिस्ट तैयार करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से 85 साल से अधिक आयु के नागरिकों व दिव्यांग मतदाताओं को उनके निवास स्थान पर ही वोट डालने की सुविधा दी जाएगी।

गुरूग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महायज्ञ में मत का प्रयोग कर अपनी आहुति अर्पित करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि मतदाता निर्भीक होकर बूथ पर जाएं और स्वेच्छा से वोट डालें। मतदाधिकार से ही हम एक योग्य उम्मीदवार को विधानसभा के लिए चुन सकते हैं।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page