भारतीय तटरक्षक बल का जहाज सुजय दो दिवसीय यात्रा के लिए इंडोनेशिया पहुंचा

Font Size

नई दिल्ली :  भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) का अपतटीय गश्ती जहाज सुजय पूर्वी एशिया में अपनी चल रही विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में एक महत्वपूर्ण हेलीकॉप्टर के साथ 21 अगस्त, 2024 को दो दिवसीय यात्रा के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता बंदरगाह पर पहुंचा।  अपनी तरह की विशिष्ट पहल के अंतर्गत जहाज पर सवार दो महिला आईसीजी अधिकारी ‘समुद्री सुरक्षा एवं संरक्षा में महिलाओं’ का प्रतिनिधित्व करने के उद्देश्य से विदेश में तैनाती पर रवाना हुईं। वे द्विपक्षीय सहकारी कार्यक्रमों में संवाद व अन्य गतिविधियों में भागीदारी करेंगी।

भारतीय तटरक्षक बल का जहाज सुजय का चालक दल अपनी इस यात्रा के दौरान, समुद्री प्रदूषण कार्रवाई,  समुद्री खोज और बचाव तथा समुद्री कानून प्रवर्तन पर ध्यान केंद्रित करते हुए कार्य संचालन संबंधी बातचीत में शामिल होगा। इन गतिविधियों में बादन केमानन लौट रिपब्लिक इंडोनेशिया (बाकमला) अर्थात इंडोनेशिया तट रक्षक के साथ कामकाजी वार्तालाप, क्रॉस डेक प्रशिक्षण, संयुक्त योग सत्र, मैत्रीपूर्ण खेल आयोजन और बाकमला के साथ समुद्री अभ्यास भी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, भारतीय तटरक्षक बल के जहाज पर सवार 10  एनसीसी कैडेट स्थानीय युवा संगठनों के सहयोग से समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण वॉकथॉन में भाग लेंगे, जिससे सरकार के ‘पुनीत सागर अभियान’ में योगदान मिलेगा और अंतर्राष्ट्रीय पहुंच बढ़ेगी।

भारतीय तटरक्षक बल ने 06 जुलाई, 2020  को समुद्री सहयोग बढ़ाने और अपने जुड़ाव को संस्थागत बनाने के लिए बाकामला के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। विदेश में यह तैनाती समझौता ज्ञापन के दायरे में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की आईसीजी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह प्रमुख समुद्री एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करने में भी शानदार भूमिका निभा रहा है, जो समकालीन समुद्री चुनौतियों का समाधान करते हुए इस क्षेत्र में समुद्र की सुरक्षा व संरक्षा तथा पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

You cannot copy content of this page