निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने रोजवुड सिटी में रेन वाटर हारवेस्टिंग का शिलान्यास

Font Size

  • इस परियोजना का उद्देश्य प्रतिवर्ष 6 करोड़ लीटर पानी का संरक्षण करना है
  • एनरिच एग्रो फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, नगर निगम गुरुग्राम और ग्रैंड मेंशन रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा किया जा रहा है जल संचयन के लिए 5-6 मेगा पिट्स का निर्माण

गुरुग्राम, 13 जुलाई। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि हम सभी का यह दायित्व है कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ एवं पर्याप्त पानी देने की दिशा में कार्य करें तथा जितना संभव हो सके पानी को बचाएं तथा उसे जमीन में हारवैस्ट करने का कार्य करें।

निगमायुक्त ने उक्त विचार शनिवार को सेक्टर-49 स्थित रोजवुड सिटी के फ्लैग पार्क में रेन वाटर हारवेस्टिंग परियोजना का शिलान्यास करते हुए व्यक्त किए। कोका कोला की एनरिच एग्रो फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड, नगर निगम गुरुग्राम तथा ग्रैंड मेंशन रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (जीएमआरडब्ल्यूए) द्वारा रोजवुड सिटी में जल संचयन के लिए 5-6 मेगा पिट्स का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष 6 करोड़ लीटर पानी का संरक्षण करने का लक्ष्य रखा गया है। निगमायुक्त के यहां पहुंचने पर जीएमआरडब्ल्यूए के प्रधान कपिल गुप्ता, रचना गुप्ता, एसके राणा सहित अन्य निवासियों ने उनका स्वागत किया।

निगमायुक्त ने कहा कि गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर, बेहतर व हरा भरा बनाने की दिशा में सरकार, जिला प्रशासन व नगर निगम द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार व विभाग अपने स्तर पर योजना लाकर कार्य करते हैं तथा सभी योजनाएं नागरिकों के हितों को ध्यान में रखकर ही लागू की जाती है। इन योजनाओं की सफलता नागरिकों की भागीदारी पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि सरकार, निगम व प्रशासन द्वारा गुरुग्राम के लिए एक बेहतर सिस्टम बनाया जा रहा है तथा माइक्रो व मैक्रो स्तर की योजनाएं तैयार करके कार्य किया जा रहा है। सभी अधिकारी व कर्मचारी प्रतिदिन सुबह 7 बजे फील्ड में पहुंच जाते हैं तथा विशेष स्वच्छता अभियान के तहत युद्ध स्तर पर पिछले दो माह से लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि उनके सहयोग से गुरुग्राम को देश का ही नहीं, बल्कि एशिया का सबसे सुंदर, स्वच्छ व बेहतर शहर बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

निगमायुक्त ने बताया कि विशेष अभियान के तहत सभी गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों तथा सेकेंडरी कलेक्श प्वाइंटों से लाखों टन कचरा उठाकर बंधवाड़ी स्थित कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवाया गया है। प्लांट में ट्रोमल मशीनों के माध्यम से कचरे का निस्तारीकरण करके उसमें से आरडीएफ, कंपोस्ट व इनर्ट का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक बंधवाड़ी प्लांट में पहुंचे सारे कचरे का निस्तारण करने की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। गुरुग्राम में वेस्ट-टू-चारकोल प्लांट की स्थापना के लिए एनटीपीसी के साथ बातचीत चल रही है। इसके अलावा, 5 अन्य साइटें डिसेंट्रलाइज्ड कचरा निस्तारण के लिए चिन्हित की जा रही हैं, जहां पर कचरा निस्तारण प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ ही प्रतिमाह बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को 5000 रूपए की ईनाम राशि दी जाएगी तथा उनका फोटो बैस्ट सफाई मित्र ऑफ दा मंच योजना के तहत निगम कार्यालय में प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने आरडब्ल्यूए के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जो आरडब्ल्यूए अपने वार्ड को लगातार दो माह तक स्वच्छ रखेगी, वहां विकास कार्यों के लिए 1 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी, जबकि एक माह तक स्वच्छता मेनटेन रखने वाले वार्ड में 50 लाख रूपए की राशि के विकास कार्य करवाए जाएंगे।

निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने रोजवुड सिटी में रेन वाटर हारवेस्टिंग का शिलान्यास 2

इससे पूर्व जीएमआरडब्ल्यूए के प्रधान कपिल गुप्ता ने निगमायुक्त का स्वागत व धन्यवाद करते हुए कहा कि रेनवाटर हारवेस्टिंग की यह अग्रणी पहल वर्ष जल संचयन और भूजल को फिर से भरने के लिए अपनी तरह का पहला कार्य है। इस परियोजना का लक्ष्य प्रति वर्ष लगभग 6 करोड़ लीटर पानी का संरक्षण करना है। उन्होंने रोजवुड सिटी में सडक़ निर्माण करवाने के लिए निगमायुक्त का धन्यवाद भी किया। उन्होंने कहा कि गर्मियों में पानी की किल्लत होती है और हम सब गुरुग्राम के जिम्मेदार नागरिक के रूप में इस जल समस्या का मुकाबला करने के लिए पानी की बचत जरूर करें।

You cannot copy content of this page