मंडलायुक्त रमेश चन्द्र बिढान ने स्वीप के तहत चल रहे स्वच्छता अभियान की समीक्षा की

Font Size

– अभियान के तहत नियुक्त मोनिटरिंग अधिकारियों से फीडबैक लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

– सफाई कार्य में लगी एजेंसियां अगर अपना काम सही ढ़ंग से नहीं करती हैं, तो संबंधित वार्ड के मोनिटरिंग अधिकारी उनके रिस्क एंड कोस्ट पर करवाएं काम : मंडलायुक्त

गुरुग्राम, 12 जुलाई। मंडलायुक्त रमेश चन्द्र बिढान ने ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत गुरुग्राम में पिछले एक माह से चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान की समीक्षा करते हुए अभियान के तहत नियुक्त मोनिटरिंग अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव व निगम आयुक्त नरहरि सिंह बांगड़ भी मौजूद रहे।

मंडलायुक्त ने सभी 19 मोनिटरिंग अधिकारियों से वार्डवार जीवीपी पॉइंट्स की सफाई व्यवस्था, सफाई कर्मचारियों की हाजरी व सेकेंडरी पॉइंट्स पर सफाई की प्रगति रिपोर्ट लेने उपरांत संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों का नियमित दौरा करें तथा यह सुनिश्चित करवाएं कि कहीं पर भी कचरा पड़ा हुआ ना हो। इसके साथ ही सभी गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों की पर्याप्त सफाई सुनिश्चित करने के साथ वहां पर चूना डालकर गार्बेज ट्रॉली खड़ी होनी चाहिए। उन्होंने सभी सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों को साफ करवाकर उन्हें कवर करवाने के निर्देश भी बैठक में दिए।

मंडलायुक्त ने समीक्षा बैठक में नोडल अधिकारियों से मिले फीडबैक के तहत सफाई के लिए अधिकृत सुकमा एजेंसी की कार्यशैली से नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए कि सफाई कार्य में लगी एजेंसियां अगर अपना काम सही ढ़ंग से नहीं करती हैं, तो संबंधित वार्ड के मोनिटरिंग अधिकारी उनके रिस्क एंड कोस्ट पर कार्य करवाएं। उन्होंने कहा कि निगम अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि खांडसा सब्जी मंडी में निर्धारित स्थानों पर परमानेंट ट्रैक्टर ट्रॉली खड़ी हो साथ ही प्रत्येक 6 घन्टे के अंतराल पर सफाई भी करवाई जाए। बैठक में डोर-टू-डोर कचरा उठान कार्य के लिए हाइड्रोलिक ट्रॉली हायर करने, रैग पिकर्स के माध्यम से पॉलीथीन का उठान सुनिश्चित करने तथा सभी मुख्य सडक़ों व सेक्टर-29 क्षेत्र से सीएंडडी वेस्ट का उठान तेज करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए। बैठक में सेक्टर 29 में पड़े सी एंड डी वेस्ट को लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई। जिस पर संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही इस दिशा में सार्थक बदलाव देखने को मिलेगा। यह कार्य निर्धारित लक्ष्यों के तहत पूरा हो इस संबंध में मंडलायुक्त ने संयुक्त आयुक्त अखिलेश को इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में निगम के अतिरिक्त आयुक्त बलप्रीत सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाईएस गुप्ता, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डॉ नरेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page