हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इनेलो और बसपा में चुनावी गठबंधन की संभावना !

Font Size

नई दिल्ली :  आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए इंडियन नेशनल लोकदल और बहुजन समाज पार्टी के बीच चुनावी गठबंधन होने के संकेत हैं। मीडिया की खबरों के अनुसार इनेलो महासचिव अभय सिंह चौटाला ने शनिवार को बसपा प्रमुख मायावती से उनके नई दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात की। चर्चा जोरों पर है कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन के निर्णय को अंतिम रूप दे दिया गया है. इसकी औपचारिक घोषणा अगले तीन चार दिनों में होने की प्रबल संभावना है.

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि इनेलो नेता अभय चौटाला 11 जुलाई को चंडीगढ़ में गठबंधन की औपचारिक घोषणा कर सकते हैं । बसपा प्रमुख मायावती के भतीजे आकाश आनंद स्वयं इस चुनावी गठबंधन की घोषणा करने के लिए हरियाणा आयेंगे. अभी सीटों के बंटवारे को लेकर कोई रूपरेखा तय नहीं की गई है. अगली बैठक में इसे अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी इनेलो और बसपा मिल कर हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ चुकी है  लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव दोनों दल अलग-अलग चुनाव में उतरे थे. दोनों की स्थिति बेहद खराब रही थी. इनेलो ने सात सीटों पर प्रत्याशी उतारा था जबकि बसपा ने नौ सीटों पर प्रत्याशी को लड़ाया था ।

लोकसभा चुनाव में इनेलो को कुल 1.74 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि बसपा के खाते में कुल  1.28 प्रतिशत ही वोट मिले थे । यह स्थिति तब थी जब इनेलो नेता अभय चौटाला स्वयं कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र से मैदान में थे और उन्हें केवल  78,708 वोट मिले . सिरसा से इनेलो के उम्मीदवार संदीप लोट वाल्मीकि ने सभी इनेलो उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा वोट 92,453 हासिल किया .

Leave a Reply

You cannot copy content of this page