वाराणसी की तर्ज पर गुरुग्राम व फरीदाबाद में कचरे से ग्रीन कोयला बनाने के प्लांट लगाए जाएंगे

Font Size
– केन्द्रीय ऊर्जा तथा आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया निर्णय
– अन्य शहरों में भी किया जाएगा इसका विस्तारीकरण
– शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित श्रम शक्ति भवन में आयोजित हुई थी बैठक
गुरुग्राम, 28 जून। उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर की तर्ज पर अब जल्द ही गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में कचरे से ग्रीन कोयला बनाने के प्लांट लगाए जाएंगे। अन्य शहरों में भी इसका विस्तारीकरण किया जाएगा।
इस बारे में शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित श्रम शक्ति भवन में केन्द्रीय ऊर्जा तथा आवास एवं शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में वेस्ट-टू-एनर्जी विषय पर आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया। बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम व फरीदाबाद में एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम (एनवीवीएनएल) लगाएगी। इनमें गुरुग्राम में 1200 टन प्रतिदिन व फरीदाबाद में 1000 टन प्रतिदिन कचरा निष्पादन की क्षमता के प्लांट स्थापित किए जाएंगे। गुरुग्राम व फरीदाबाद में प्लांट स्थापित करने बारे 10 जुलाई को गुरुग्राम में एनवीवीएल व हरियाणा सरकार के बीच एमओयू साईन किया जाएगा। एनवीवीएनएल के अधिकारीगण सोमवार 1 जुलाई तक गुरुग्राम का दौरा भी करेंगे।
बैठक में ऊर्जा मंत्रालय के सचिव पंकज अग्रवाल, एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, अतिरिक्त प्रधान सचिव डा.अमित कुमार अग्रवाल, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त व सचिव विकास गुप्ता, डीएचबीवीएनएल के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा, एचपीसीजीएल के प्रबंध निदेशक मोहम्मद शाईन, नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, एनवीवीएनएल की सीईओ रेनू नारंग, महाप्रबंधक अमित कुलश्रेष्ठ सहित निगम के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page