गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने लांच किया 5 वर्षीय M.Sc Physics (Integrated) एवं M.A Music का कोर्स

Font Size
GU  के रोजगारपरक कोर्सिज से छात्र बनेंगे आत्मनिर्भर : प्रो. दिनेश कुमार , कुलपति 
GU  में इस समय 87  रोजगारपरक पाठयक्रम संचालित किए जा रहे है : कुलपति 
गुरुग्राम :  शिक्षण और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे छात्रों के लिए गुरुग्राम विवि से एक अच्छी ख़बर सामने आई है। शुक्रवार 28 जून को जीयू ने 5 वर्षीय M.Sc Physics (Integrated) और कला और संस्कृति के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए 2 वर्षीय M.A Music का कोर्स लांच करके विद्याथियों को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है।
इस अवसर पर गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि दोनों कोर्सों को NEP 2020 के तहत संचालित किया जाएगा। जिसके अनुसार 3 साल का कोर्स पूरा करने पर B.Sc Physics और 5 साल का कोर्स पूरा करने पर एमएससी फिजिक्स की डिग्री छात्रों को दी जाएगी। उन्होंने बताया  कि  M.Sc Physics (Integrated) की 30 सीटों के लिए और M.A Music की 20 सीटों  के लिए 1 जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी।
छात्र जीयू के ऑफिशियल साइट www.gurugramuniversity.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या के लिए विद्यार्थी  helpdesk@gurugramuniversity.ac.in पर मेल कर सकते हैं, विद्यार्थियों की समस्या का यथा संभव समाधान किया जाएगा। कुलपति ने आगे कहा कि रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना और छात्रों को रोजगार के लिए सक्षम बनाना, गुरुग्राम विवि का प्रमुख लक्ष्य है इसलिए हमनें 5 वर्षीय M.Sc Physics (Integrated) का कोर्स इस सत्र से शुरू करने का निर्णय लिया है। वही दूसरी और M.A Music कोर्स बहुत कम संस्थानों में है लेकिन छात्रों की इस क्षेत्र में बढ़ती रूचि को देखकर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी नए सत्र से इस कोर्स को शुरू करने जा रहा है ।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page