दीनबंधु सर छोटूराम के योगदान को शब्दों में परिभाषित नहीं किया जा सकता : उपमुख्यमंत्री

Font Size

  • उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम में दीनबंधु सर छोटू राम एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी के वार्षिक सम्मेलन में की शिरकत

गुरुग्राम, 17 दिसंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा देश की उन्नति में दीनबंधु सर छोटूराम का प्रमुख योगदान है। देश के कृषि व शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान को शब्दों में परिभाषित नही किया जा सकता। आज देश की प्रगति में योगदान दे रहा भाखड़ा नांगल डैम सर छोटूराम की सोच ही देन है। उपमुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के सेक्टर 32 स्थित दीनबंधु सर छोटू राम एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी के वार्षिक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर संस्था के गणमान्य द्वारा उपमुख्यमंत्री का पगड़ी बांध कर व फूलमालाएं पहना कर उनका अभिनदंन किया गया।

उपमुख्यमंत्री ने वार्षिक सम्मेलन में दीप प्रज्वलित कर व सर छोटूराम राम की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने उपरांत अपने संबोधन में कहा देश में हुए ग्रीन व व्हाइट रेवेलुशन के बाद वर्तमान में ब्लू रेवेलुशन में हरियाणा व पंजाब राज्य अपनी मजूबत उपस्थित दर्ज करा रहे है तो यह केवल और केवल सर छोटूराम की सोच के कारण ही संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि सर छोटूराम सही मायनों में कमरे वर्ग के सच्चे हितेषी थे। यह उनका ही संघर्ष था कि आज किसान खुशहाल है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसान कमरे वर्ग को जागरुक करने के लिए वे जीवनपर्यंत संघर्षरत रहे। आज उनकी प्रेरणा का ही प्रभाव है कि विभिन्न क्षेत्रो में हरियाणा का प्रदर्शन सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज देश की जनसंख्या का मात्र दो प्रतिशत प्रतिनिधित्व कर रहे हरियाणा राज्य से नीट, एनडीए सहित संघ लोक सेवा आयोग जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में युवा मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की इस उपलब्धि में हरियाणा की सामाजिक संस्थाओं का भी अहम योगदान है। राज्य की विभिन्न संस्थाएं युवा पीढ़ी को हमारी संस्कृति व परंपराओं से अवगत कराते हुए शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर उनका मार्गदर्शन कर रही हैं। जिसके लिए वे बधाई की पात्र हैं। उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश के सेवानिवृत्त नागरिकों से आह्वान किया कि वे सामाजिक उत्थान के लिए कार्य कर रही संस्थाओ से जुड़कर प्रदेश की नई पीढ़ी को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में उनका मार्गदर्शन करें।

उपमुख्यमंत्री ने इस दौरान संस्था के नवनिर्मित डी ब्लॉक भवन का उद्घाटन कर उसमे ई लाइब्रेरी की स्थापना के लिए इक्कीस लाख रुपए की राशि देने की घोषणा भी की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र व स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में सीआर मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गयी।


इस अवसर पर संस्था के पैट्रन एवं पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, संस्था के प्रधान राजबीर ठाकरान, उपप्रधान कुलवंत दहिया, कृष्ण श्योकंद, मनोज खांडसा, भूपेंद्र, सुरेंद्र ठाकरान,
धर्मबीर कटारिया, दलबीर सिंह सेहरावत, नरेश सेहरावत सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page