मेरा युवा भारत के बोर्ड की पहली बैठक : युवाओं के लिए रोडमैप तैयार करने पर विचार

Font Size

नई दिल्ली। मेरा युवा भारत (माय भारत) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बीओजी) और अन्य हस्ताक्षरित सदस्यों की पहली बैठक 2 नवम्‍बर को बुलाई गई। इस बैठक में पूरे भारत में युवाओं को सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। बोर्ड के सदस्यों ने इस पोर्टल से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने के लिए अभियान चलाने पर बल दिया । इसके लिए एक रोडमैप तैयार करने का सुझाव दिया गया।

चर्चा के मुख्य बिंदु इस प्रकार थे:

  1. माय भारत पोर्टल पर पंजीकरण बढ़ाना: बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने माय भारत पोर्टल पर पंजीकरण को बढ़ावा देने की रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया। इसमें अधिक संख्‍या में जनता से जुड़ने के लिए डिजिटल और फ़िजिटल (भौतिक-डिजिटल हाइब्रिड) दोनों अभियान मोड का पता लगाना शामिल  
  2. युवाओं के जुड़ाव को आकर्षित करना: बोर्ड ने युवाओं का ध्यान आकर्षित करने और पोर्टल पर उनकी सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए नवीन विचारों पर विचार-मंथन किया। मंच को युवा उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक बनाने के लिए पहुंच और जुड़ाव की रणनीतियों पर चर्चा की गई।
  3. स्थिरता के लिए रोडमैप: बैठक में माई भारत पोर्टल की दीर्घकालिक स्थिरता पर चर्चा की गई, जिसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि यह युवाओं के लिए दिलचस्प और मूल्यवान बना रहे। इस बात पर एक रोडमैप तैयार करने पर चर्चा की गई कि मंच को लगातार कैसे बढ़ाया जाए और विकसित किया जाए ताकि यह युवाओं को एक-दूसरे के साथ और संभावित परामर्शदाताओं के साथ नेटवर्क बनाने की अनुमति दे सके।

किसने क्या कहा ?

  • सांसद तेजस्वी सूर्य ने पोर्टल के माध्यम से युवाओं को उपलब्ध लाभों की जानकारी प्रभावी ढंग से पहुंचाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अधिक युवा उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और संलग्न करने के लिए एक युवा समूह के निर्माण और एक सामान्य कार्यक्रम के कार्यान्वयन का सुझाव दिया।
  • सांसद पल्लभ लोचन दास ने प्रधानमंत्री द्वारा माय भारत मंच की सफल शुरुआत के लिए युवा कार्य और खेल मंत्रालय को बधाई दी।
  • सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल. मुरुगन ने 2047 के लिए भारत की कल्‍पना को साकार करने में माय भारत पोर्टल की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने पोर्टल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने में सरकारी मशीनरी, विभिन्न सरकारी एजेंसियों और हितधारकों को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया।

सर्वसम्मत निर्णय में, बोर्ड ने देश के युवाओं को शामिल करने और सशक्त बनाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, माय भारत पोर्टल के लिए सामग्री तैयार करने के संबंध में मंत्रालय के ध्‍यान देने पर बल दिया।

मेरा युवा भारत (माय भारत) भारत की युवा आबादी की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और बोर्ड ऑफ गवनर्स की पहली बैठक इस प्रयास में एक मील का पत्थर है। संगठन भारत के युवाओं को शामिल करने, शिक्षित करने और सशक्त बनाने के निरंतर प्रयासों के साथ एक आशाजनक भविष्य की उम्‍मीद करता है।

You cannot copy content of this page