नेशनल ओलंपियाड के लिए विद्यार्थी सीएससी से करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन : डीसी

Font Size

गुरुग्राम, 05 अगस्त। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि ओलंपियाड परीक्षा 2023-24 को लेकर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इच्छुक विद्यार्थी जिला के किसी भी सीएससी सैंटर से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली ओलंपियाड परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।


डीसी ने बताया कि कक्षा तीसरी से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थी 31 अगस्त तक ओलंपियाड परीक्षा के लिए कॉमन सर्विस सैंटर से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसका शुल्क 150 रूपए निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि तीसरी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थी गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान व हिंदी ओलंपियाड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। दस जमा दो कक्षा के विद्यार्थी गणित, अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, हिंदी विषय के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

सीएससी के जिला प्रबंधक विकास पुनिया ने पंजीकरण से जुड़ी अन्य जानकारी देते हुए बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद 24 घंटे में छात्र को उनके मोबाइल फोन पर आइडी व पासवर्ड भेजा जाएगा। जो कि हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगा। आईडी पासवर्ड से विद्यार्थी घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर ओलंपियाड परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इस परीक्षा में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को सरकार की ओर से नकद पुरस्कार दिया जाता है। उन्होंने बताया कि ओलंपियाड में प्रथम विजेता को 21 हजार 600 रूपए, द्वितीय विजेता को 14 हजार 400 रूपए तथा तृतीय पुरस्कार 7200 रूपए का दिया जाता है।

You cannot copy content of this page