सक्षम एडुटेक एंड मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी ने खाद्य विक्रेताओं को दिया प्रशिक्षण

Font Size

गुरुग्राम, 16 जून। सक्षम एडुटेक एंड मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी की ओर से गुरुग्राम जिले के सौ खाद्य दुकानदारों को खाद्य सुरक्षा मानदंडों पर प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सक्षम एडुटेक एंड मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी के ट्रस्टी सरबजीत सिंह और प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर अमित कुमार अत्री ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत सक्षम को अखिल भारतीय प्रशिक्षण भागीदार बनाया गया है।

अभियान के तहत गुरुग्राम जिले में खाद्य एवं पेय पदार्थों का कारोबार करने वाले छोटे-बड़े व्यवसायियों के लिए जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे, जिसके तहत उन सभी को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र दिए जाएंगे, जो जीवन भर के लिए पात्र होंगे।

अमित कुमार अत्री ने बताया कि लोगों को परोसे जाने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से संस्थान ने बुनियादी प्रशिक्षण के अलावा पूरे हरियाणा और भारत में उन्नत पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किए हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में फूड सेफ्टी ट्रेनर शमशेर ठाकुर ने कहा कि यह ट्रेनिंग इसलिए जरूरी है, ताकि फूड वेंडर्स को इस इंडस्ट्री से जुड़ी सभी चीजों और उनके द्वारा परोसे जाने वाले खाने की जानकारी हो और ड्रिंक्स के बारे में भी जानकारी हो।

उन्होंने खाद्य कारोबारियों को अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी दी, जिसके तहत व्यापारियों को एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत 30 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा विनियमों के अनुसार, प्रत्येक खाद्य और पेय दुकानदार को फॉस्टक प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक है।

You cannot copy content of this page