जी-20 पर इतरा रही मनोहर सरकार के शासन में हरियाणा बेरोजगारी में नंबर-1: अशोक बुवानीवाला

Font Size


-सरकार के दावों और यथार्थ की पोल खोल रहे फरवरी-2023 के आंकड़े


गुरुग्राम। हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता अशोक बुवानीवाला ने कहा कि एक तरफ से मनोहर सरकार जी-20 की बैठक को लेकर इतराते हुए अपनी पीठ थपथपा रही है, दूसरी तरफ हरियाणा सरकार के युवाओं को रोजगार के दावों और हकीकत की पोल खुल रही है। फरवरी 2023 में बेरोजगारी को लेकर हुए सर्वेक्षण में हरियाणा बेरोजगारी में नंबर वन आया है।


अशोक बुवानीवाला ने कहा कि गूगल पर जब आप सर्च करेेंगे कि देश में कौन सा राज्य बेरोजगारी में नंबर एक पर है तो स्क्रीन पर आपको जवाब मिलेगा-हरियाणा। सूचना एवं प्रौद्योगिक का अधिकाधिक इस्तेमाल करने वाली भाजपा और भाजपा की हरियाणा में रोजगार देने के दावों की इस आंकड़ों ने पोल खोल दी है। फरवरी 2023 की बेरोजगारी के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो चलता है कि हमारे यहां स्थिति बहुत खराब है।

जी-20 पर इतरा रही मनोहर सरकार के शासन में हरियाणा बेरोजगारी में नंबर-1: अशोक बुवानीवाला 2

हरियाणा में बेरोजगारी दर 29.4 प्रतिशत बताई गई है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 6.6 प्रतिशत, आसाम में 8.6 प्रतिशत, बिहार में 12.3 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 0.8 प्रतिशत, दिल्ली में 8.6 प्रतिशत, गोवा में 11.1 प्रतिशत, गुजरात में 2.5 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 13.9 प्रतिशत, जम्मू एंड कश्मीर में 17.4 प्रतिशत, झारखंड में 16.8 प्रतिशत, कर्नाटक में 2.5 प्रतिशत, केरल में 5.6 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 2.0 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 5.6 प्रतिशत, मेघालय में 4.1 प्रतिशत, ओडिशा में 2.1 प्रतिशत, पुद्दुचेरी में 2.2 प्रतिशत, पंजाब में 8.2 प्रतिशत, राजस्थान में 28.2 प्रतिशत, सिक्किम में 21.0 प्रतिशत, तमिलनाडू में 3.0 प्रतिशत, तेलंगाना में 5.8 प्रतिशत, त्रिपुरा में 11.7 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश में 4.0 प्रतिशत, उत्तराखंड में 2.3 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 4.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर सामने आई है। इस तरह से बेरोजगारी की इस सूची में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मनोहर हरियाणा सबसे ऊपर यानी पहले नंबर पर है।


अशोक बुवानीवाला ने कहा कि पहले भी एक बार हरियाणा में बेरोजगारी को लेकर सूची जारी हुई थी, जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उनके मंत्रियों ने सवाल खड़े किए थे। इस बार की सूची में हरियाणा बेरोजगारी में नंबर-एक पर है। सरकार को इस पर जवाब देना चाहिए कि आखिर हरियाणा में ऐसी स्थिति क्यों है। जब सरकार लाखों युवाओं को रोजगार देने के दावे करती है तो फिर बेरोजगार कम क्यों नहीं होती।

बुवानीवाला ने कहा कि जिस तरह से हरियाणा सरकार ने बजट में आंकड़ों की बाजीगरी दिखाई है, ऐसे ही सरकार रोजगार देने के आंकड़ों में भी बाजीगरी ही करती है। सरकार के दावे हकीकत से कोसों दूर है। उन्होंने हरियाणा की जनता से अपील की है कि हरियाणा की इस स्थिति पर अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, विधायकों, मंत्रियों से सवाल करें कि उनके भविष्य के साथ आखिर खिलवाड़ क्यों किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page