कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष का चुनाव एक माह के लिए टलने के संकेत

Font Size

नई दिल्ली :  राजनीतिक हलकों में चर्चा जोरोना पर है कि कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव एक महीने के लिए टाल दिया गया है. खबर है कि इस पद के लिए राहुल गांधी के राजी ना होने की वजह से फिलहाल ये फैसला किया गया है. इस पद के लिए 24 अक्टूबर तक चुनाव कराने की बात की जा रही है .

चर्चा है कि इस चुनाव को लेकर 28 अगस्त को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक के बाद चुनाव की तारीखों का एलान किया जा सकता है . पार्टी के सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयर पर्सन मधुसूदन मिस्त्री हैं . उनकी ओर से अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया तय की जायेगी . उस पर वर्किंग कमेटी मुहर लगाएगी तभी इसकी तारीखों का ऐलान हो सकेगा . इससे पूर्व वर्किंग कमेटी ने चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के लिए 21 सितंबर की तारीख  तय की थी.  लेकिन अब इस पूरी प्रक्रिया में एक माह का समय लग सकता है.

2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर कई बार मानने के बाद भी वो अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं हुए. ये भी कहा कि प्रियंका भी अध्यक्ष नहीं बनेंगी. गांधी परिवार के बाहर का कोई सदस्य अध्यक्ष बने. लेकिन सोनिया गांधी के नाम पर सहमति बनी और 17 सालों तक पार्टी की जिम्मेदारी संभालने के बाद एक बार फिर जिम्मेदारी उनके कंधे पर आ गई. लेकिन बीते कई दिनों से उनकी तबीयत नासाज चल रही है. ऐसे में उन्होंने जिम्मेदारी निभाने में असमर्थतता जताई है.

राहुल के अध्यक्ष पद संभालने को तैयार नहीं होने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं का कहना है कि वे नहीं चाहते कि वे अध्यक्ष बनें. इस सवाल के आते ही वे अनमने से हो जाते हैं. जबकि अन्य ने कहा कि वे और समय लेकर मंथन करना चाहते हैं कि अगर वो पार्टी का जिम्मा संभालते हैं तो पार्टी नेता उनके नेतृत्व को किस प्रकार स्वीकार करेंगे और किस तरह आगे बढ़ेंगे.

फिलहाल बैठक के बाद अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा, फिर नामांकन होगा. इसमें ये देखना है कि कौन-कौन अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करते हैं. हालांकि, सूत्रों की मानें तो वो नेता जो नामांकन कर सकते हैं और जिनके नाम पर पार्टी के अंदर सहमति बन सकती है, वो हैं राजस्थान के सीएम और पार्ट के वरिष्ठ नेता अशोक गेहलोट. उनका नाम पहले नंबर पर चल रहा है. लेकिन अशोक गहलोट ने इस बात से इंकार किया है. उन्होंने कहा कि वो अभी राजस्थान में मुख्यमंत्री पद संभाल रहे हैं.

You cannot copy content of this page