द्वारका एक्सप्रेस वे 16 लेन बनेगा : नरबीर

Font Size

गुरुग्राम में होंगे 2 हजार करोड़ के विकास

गुरुग्राम :  हरियाणा के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने वीरवार को जिले के गांव खेडक़ी दौला में स्व. शान्ति देवी व स्व. चन्द्र सिंह यादव की मूर्ति स्थापना का अनावरण किया और उपस्थित ग्रामीणों की समस्याएंं भी सुनी। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार गुरुग्राम को जाम मुक्त करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है तथा सरकार अगले वर्ष तक गुरुग्राम के विकास पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है।

मैट्रो की सुविधा भी होगी उपलब्ध

प्रदेश में सडक़ों की मरम्मत करने के साथ-साथ नई सडक़ों का जाल बिछाया जा रहा है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि द्वारका एक्सपै्रस-वे (एनपीआर) 16 लेन किया जा रहा है और यह डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा। यह एक्सपै्रस-वे हल्दीराम से दिल्ली में द्वारका को जोड़ेगा और इसके कुछ हिस्से को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है ताकि इसका निर्माण हो सके। उन्होंने बताया कि इस एक्सपै्रस-वे के साथ-साथ मैट्रो की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमें बनने वाले मैट्रो स्टेशनों पर अडंरग्राउंड पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। पहले बने मैट्रो स्टेशनों में पार्किंग की व्यवस्था नही की गई थी जिस कारण आज लोगों को दिक्कत आ रही है।

गुरुग्राम शहर के लिए बाईपास

उन्होंने बताया कि दूसरी परियोजना तीन किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग जो एंबियंस मॉल के साथ से शुरू होकर फरीदाबाद रोड को जोड़ते हुए बादशाहपुर के बाहर से सोहना रोड तक बनेगा और मानेसर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर मिल जाएगा। यह गुरुग्राम शहर के लिए बाईपास का काम करेगा जिस पर भारी वाहन शहर में अंदर आने की बजाय बाहर से ही निकल सकेंगे।

केएमपी एक्सपै्रस-वे के दूसरे भाग का भी निर्माण शुरू

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा केएमपी एक्सपै्रस-वे के दूसरे भाग का भी निर्माण कार्य शुरू करवा दिया गया है और यह  कार्य 400 दिन में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने केएमपी एक्सप्रैस वे के निर्माण को अधर में लटका दिया था जिसे भाजपा सरकार ने आते ही सभी अड़चनों को दूर करते हुए इसका निर्माण पुन: शुरू करवा दिया है। उन्होंने कहा कि वर्ष-2017 के बाद भारी वाहनों तथा ट्रको का गुरुग्राम शहर में आना बंद होगा और लोगों को जाम से निजात मिलेगी।

8 टोल संग्रहो से मुक्ति दिलाई

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में टोल की समस्या आम आदमी के लिए परेशानी का सबब बनी हुई थी। भाजपा सरकार ने लोगों की इस परेशानी को समझा और लोगों को 8 टोल संग्रहो से मुक्ति दिलाई। प्रदेश सरकार ने जिन 8 टोल संग्रहो को हटाया,उनमें टोल नंबर-22(उकलाना-टोहाना मुनक रोड, नजदीक पंजाब बोर्डर), टोल नंबर- 30 (कोटपुतली-बुढ़वाल-नांगलचौधरी-नारनौल रोड नजदीक राजस्थान बोर्डर), टोल नंबर-44 (साहा-शाहबाद रोड़), टोल नंबर-47(तोशाम-हिसार रोड़, गांव बलालवास और नलवा के बीच), टोल नंबर-48 (तोशाम से भिवानी), टोल नंबर-10 (बुड़लाड़ा-रतिया-फतेहाबाद रोड़, नजदीक पंजाब बोर्डर), टोल नंबर-37(फिरोजपुर-झिरका-भिवानी रोड़, राजस्थान बोर्डर तक) तथा टोल नंबर -20 (हांसी-तोशाम-सोढ़ीवास रोड़) शामिल है।
वहां उपस्थित ग्रामीणों ने लोक निर्माण मंत्री के समक्ष गंदे पानी की निकासी, कूड़े के निस्तारण व कच्ची गलियों को पक्का करने संबंधी समस्याएं रखी, जिनके जल्द समाधान का मंत्री ने आश्वासन दिया। इस मौके पर उनके साथ नगर निगम के पूर्व पार्षद कालू राम, पूर्व सरपंच पूर्ण सिंह, राव जगराम, भवानी सिंह, गंगा राम, महावीर यादव, सतबीर यादव, राज कुमार यादव, मुकेश यादव, विनोद यादव, परमानन्द यादव, धर्म सिंह बादशाहपुर, वेद प्रकाश रामपुरा सहित सैकड़ों ग्रामीण भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page