सरस मेले के आयोजन में जिला प्रशासन का रहेगा विशेष सहयोग : निशांत कुमार यादव

Font Size

– ईको फ्रेंडली होगा मेला, एटीएम क्लॉथ बैग उपलब्ध कराएगा नगर निगम गुरूग्राम

गुरूग्राम, 10 अक्टूबर। गुरूग्राम जिला में 13 अक्टूबर से 29 अक्टूबर के बीच आयोजित होने वाले तीसरे राष्ट्रीय सरस मेले में जिला प्रशासन का भी विशेष योगदान रहेगा। इस संबंध में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा ने वीरवार को गुरूग्राम के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में डीसी निशांत कुमार यादव व सीपी विकास अरोड़ा, निगम कमिश्नर नरहरि सिंह बांगड़ सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर मेले के सफल आयोजन को लेकर व्यापक चर्चा की।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में बताया कि मेले में आने वाली स्वयं सहायता समूह की दीदियों के मेला स्थल से लेकर उनके रुकने के स्थान तक आवागमन को लेकर सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि गुरूग्राम जिले में आने वाली दीदियां यहां जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की एक बेहतर छवि मन मे लेकर जाएं। इस दौरान उन्होंने मेला प्रबंधन में सहयोगी की भूमिका निभाने वाले सभी प्रमुख विभागीय अधिकारियों को मेलव के सफल आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में सीपी विकास अरोड़ा ने आश्वस्त किया कि मेले के दौरान मेला परिसर में पूरी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। इसके साथ ही आयोजन स्थल तक आगुन्तको को पहुँचने में किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को भी सभी जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

संयुक्त सचिव ने बैठक में बताया कि गुरूग्राम में तीसरी बार आयोजित होने वाला सरस मेला पूरी तरह से ईको फ्रेंडली होगा। इस दौरान बैठक में निगम आयुक्त ने बताया कि मेले में आने वाले ग्राहक खरीदारी के समय कपड़े का बैग इस्तेमाल में ला सके इसके लिए नगर निगम द्वारा मेला परिसर में क्लॉथ बैग एटीएम भी स्थापित किए जाएंगे। जिसमें एक निर्धारित राशि देकर ग्राहक कपड़े का थैला खरीद सकेंगे।

 

सरस मेले में के सफल आयोजन में सहभागी बनेगी आरडब्ल्यूए, एनजीओ व औद्योगिक संस्थान

सरस मेले में फुटफॉल बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न इनिशिएटिव लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा ने डीसी निशांत कुमार यादव व एडीसी हितेश कुमार मीणा के साथ जिला की विभिन्न आरडब्ल्यूए, एनजीओ व औद्योगिक संस्थान के साथ बैठक कर मेले में सहयोग का आह्वान किया।

संयुक्त सचिव स्वाति शर्मा ने कहा कि किसी भी प्रकार का आयोजन तभी सफल हो सकता है जब संबंधित क्षेत्र के आमजन के बीच आयोजन को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार हो। ऐसे में जिला में स्थित सभी आरडब्ल्यूए, एनजीओ व औद्योगिक संस्थान इसमे महती भूमिका निभाने में सहयोग करें। जिस पर उपस्थित सभी संबंधित संस्थानों के पदाधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे मेले के सफल आयोजन में अपना पूर्ण सहयोग करेंगे। इस दौरान उन्होंने अपने आवश्यक सुझाव भी प्रस्तुत किए।

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान के मार्केटिंग विभाग के अधिकारी चिरंजी लाल कटारिया ने कहा कि सरस के माध्यम से करोड़ों महिलाओं को आजीविका के साधन उपलब्ध हुए हैं और सरस ने देश के समक्ष महिला स्वावलंबन में एक मिसाल पेश की है

Leave a Reply

You cannot copy content of this page