नवरात्र मेला के लिए शीतला माता मंदिर में तैयारियां शुरू

Font Size

-मेले की व्यवस्था के लिए डीसी ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
-ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं रहनी चाहिए मंदिर के आसपास

गुरुग्राम, 13 सितंबर।  श्री शीतला माता मंदिर में तीन अक्तूबर से 12 अक्तूबर तक  नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले के आयोजन को लेकर श्री माता शीतला देवी श्राइन बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीसी निशांत कुमार यादव ने मेले के आयोजन को लेकर मंदिर परिसर में संबंधित अधिकारियों तथा बोर्ड के सदस्यों की बैठक ली। इस दौरान श्री माता शीतला देवी मंदिर श्राइन बोर्ड के सीईओ एवं बादशाहपुर के एसडीएम अंकित कुमार चौकसी भी मौजूद रहे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि उत्तर भारत का एक प्रमुख आस्था स्थल होने के कारण श्री शीतला माता मंदिर में आयोजित होने वाले नवरात्र मेले में इस बार काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। मेले में आने वाले श्रद्धालु गुरूग्राम शहर की एक बेहतर छवि अपने मन मे लेकर जाए, इसके लिए अभी से तैयारियां आरंभ कर दें। उन्होंने बोर्ड के सदस्य व मेला प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रविवार, सोमवार और मंगलवार के दौरान श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ रहती है, उन दिनों में मंदिर प्रांगण और बाहर की सफाई, पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए। गुरुग्राम पुलिस, गृह रक्षी बल तथा मंदिर की प्राइवेट सिक्योरिटी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन से निर्धारित अंतराल पर  परिवहन विभाग की बसें मंदिर के लिए चलाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि मेले के दिनों में मंदिर में साज सज्जा के साथ सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाए तथा श्रद्धालुओं के लिए अस्थाई व मोबाइल शौचालयों तथा पेयजल आदि की पूरी व्यवस्था होगी। डीसी ने यह भी कहा कि मेले के दिनों में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से मंदिर परिसर में मेडिकल पोस्ट स्थापित की जाएगी। जहां पर चिकित्सक व एंबुलेंस सेवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। मेला के दिनों में फायर ब्रिगेड के वाहन भी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे।

डीसी ने बैठक में उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारियों को मेला के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। मेले में मंदिर के आसपास ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं रहनी चाहिए। इस अवसर पर एसीपी जयसिंह, एसएचओ कुलदीप सिंह, दमकल अधिकारी दिनेश यादव, एमसीजी के कार्यकारी अभियंता संजीव कुमार, हरीश शर्मा, यज्ञदत्त शर्मा, पंकज शौकीन एवं श्राइन बोर्ड के सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page