डीएलएसए की ओर से बँधवाड़ी गाँव में किया जाएगा मेगा शिविर का आयोजन

Font Size

– आमजन को विभिन्न सरकारी योजनाओं की दी जाएगी जानकारी, पात्र लाभार्थियों का मौके पर ही किया जाएगा रजिस्ट्रेशन

गुरूग्राम, 10 जुलाई। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा आज गांव बँधवाड़ी में द अर्थ सेवियर्स फ़ाउंडेशन के सहयोग से मेगा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रमेश चंद्र ने बताया कि ने मेगा शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाई जाएँगी और मौक़े पर ही लोगों को सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत एवं लाभान्वित किया जाएगा।

मेगा शिविर में सभी सरकारी विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर अपने अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा, ताकि लोग सरकार की योजनाओं मौक़े पर ही लाभ उठा सकें। शिविर में मुफ़्त क़ानूनी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और कानूनी पुस्तकों व पम्पलेट का वितरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मेगा शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों में क़ानूनी एवं सरकारी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक एवं लाभान्वित करना है।

 

इसी के साथ शिविर में स्वास्थ्य जाँच शिविर तथा आयुष्मान कार्ड बनाने से संबंधित समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा । शिविर में एडीसी कार्यालय के सहयोग से आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र एवं ज़िला समाज कल्याण एवं ज़िला कल्याण विभाग की तरफ़ से भी स्टॉल लगायी जाएगी। इसके अलावा शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी सहायता, मध्यस्था, विशेष एवं राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी दी जाएगी।

वहीं रुड़सेट संस्थान एवं बैंक की तरफ़ से स्टॉल लगाई जाएगी और विभिन्न प्रकार के कोर्स और लोन के बारे में जानकारी देते हुए मौक़े पर ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसी प्रकार रोज़गार विभाग की तरफ़ से जनता को रोज़गार के अवसरों के बारे में जानकारी दी जाएगी एवं योग्य उम्मीदवार को मौक़े पर ही रजिस्टर किया जाएगा। लेबर विभाग की तरफ़ से संगठित और असंगठित श्रमिक से संबंधित योजनाओं के बारे में बताया जाएगा व मौक़े पर ही श्रमिक कार्ड का रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा।

इसके साथ ही कृषि विभाग भी अपने विभाग से संबंधित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। महिला व बाल कल्याण विभाग जनता को महिलाओं और बच्चों से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनायों की जानकारी देते हुए उन्हें मौक़े पर ही रजिस्टर भी करेंगे। रेड क्रॉस लोगों को फर्स्ट ऐड और दिव्यांग लोगों को मौक़े पर ही व्हीलचेयर और अन्य उपकरणों के लिए रजिस्टर किया जाएगा।

You cannot copy content of this page