स्वच्छ, सुंदर व बेहतर गुरुग्राम के लिए नागरिकों में स्वच्छता की भावना होना महत्वपूर्ण : निगमायुक्त

Font Size

– दुकानदार व रेहड़ी-पटरी विक्रेता खुले में कूड़ा ना फेंके, गंदगी बढ़ने के अलावा स्वच्छता कर्मी को भी व्यवस्था दुरुस्त करने में लगता है ज्यादा समय
– सार्वजनिक स्थान पर कूड़ा फेंकने वाले दुकानदारों व रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं पर प्रभावी रूप से की जाएगी चालान की कार्रवाई

गुरुग्राम, 9 जुलाई। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि ङ्क्षसह बांगड़ ने कहा कि गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर व बेहतर बनाने की दिशा में जिला प्रशासन व नगर निगम गुरुग्राम द्वारा पिछले एक माह से लगातार युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इससे शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त हुई है, लेकिन स्वच्छता बनाए रखने की भावना नागरिकों में होना बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है।

उन्होंने कहा कि प्राय यह देखा जाता है कि मार्केट के दुकानदार तथा रेहड़ी-पटरी विक्रेता अपने कचरे को खुले स्थान पर फेंक देते हैं। यह कूड़ा हवा के साथ उडक़र आसपास के क्षेत्र में फैल जाता है तथा पूरे क्षेत्र को गंदा करता है। जब स्वच्छता कर्मी क्षेत्र की सफाई करने के लिए आता है, तो उसे इस कूड़े को उठाने तथा सफाई करने में ज्यादा समय लगती है। ऐसे में चाहिए कि दुकानदार या रेहड़ी-पटरी वाले अपने कूड़े को डस्टबिन या वेस्ट बैग में डालकर उसे निर्धारित स्थान पर ही रखें, ताकि जब स्वच्छता कर्मी आए तो वह उसे आसानी से उठाकर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था आसानी से दुरुस्त कर पाए। खुले में कूड़ा फेंकने वाले ना केवल आसपास के क्षेत्र व शहर को गंदा करते हैं, बल्कि स्वच्छता कर्मी का भी काम बढ़ाते हैं। शहर की सफाई तथा स्वच्छता कर्मी का ध्यान रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।

चालान कार्रवाई होगी और अधिक प्रभावी :

निगमायुक्त ने स्पष्ट किया कि जो दुकानदार या रेहड़ी-पटरी संचालक कूड़े को सडक़, ग्रीन बैल्ट, फुटपाथ, मार्केट की पार्किंग या अन्य किसी भी सार्वजनिक स्थान पर फेकेंगे, उनके चालान करने की कार्रवाई को और अधिक प्रभावी किया जा रहा है। स्वच्छता टीमें लगातार विभिन्न क्षेत्रों की निगरानी कर रही हैं तथा जहां कहीं भी खुले में कूड़ा मिलेगा, तो संबंधित का तुरंत ही चालान करके उसकी भरपाई भी उसी समय करवाई जाएगी।

स्वच्छता टीम की सराहना :

निगमायुक्त ने कहा कि ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत पिछले एक माह से चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान गुरुग्राम को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छता टीमें बिना किसी अवकाश के लगातार कार्य कर रही हैं। इसके लिए सभी अधिकारी व स्वच्छता कर्मी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्य आगे भी लगातार जारी रहेगा तथा बेहतर कार्य करने वालों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

हेल्पलाईन नंबरों की शिकायतों का हो त्वरित समाधान :

निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा संचालित तीनों हेल्पलाइन सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे कार्य कर रही हैं। इन हेल्पलाईन नंबरों के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान किया जा रहा है, जो आगे भी लगातार जारी रहेगा। नागरिकों द्वारा कचरे या सफाई से संबंधित शिकायत के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290097521, हॉर्टिकल्चर वेस्ट के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290076135 तथा सीएंडडी वेस्ट के लिए हेल्पलाईन नंबर 7290088127 पर संपर्क किया जा रहा है।

खत्तों को बनाया जा रहा कचरा फ्री :

निगमायुक्त ने कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान वाटिका चौक, खांडसा, कार्टरपुरी, फाजिलपुर सहित अन्य खत्तों अर्थात सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंटों से लीगेसी कचरे का उठान लगभग पूरा कर लिया गया है तथा उन्हें कचरा फ्री करके कवर करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब यहां प्रतिदिन पहुंचने वाले कचरे का उठान उसी दिन ही सुनिश्चित किया जा रहा है। निगम द्वारा सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों के आसपास पौधरोपण करने के साथ ही उनका सौंदर्यीकरण करने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है, ताकि सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंट से बाहर कचरा ना दिखाई दे।

सेक्टर-34 स्थित निगम कार्यालय में आयोजित बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाईएस गुप्ता व नगर निगम के चीफ मेडिकल ऑफिसर डा. आशीष सिंगला ने भी वार्ड नोडल अधिकारियों, वरिष्ठ सफाई निरीक्षकों, सफाई निरीक्षकों, सहायक सफाई निरीक्षकों, सुपरवाईजरों कीे बेहतर काम करने के लिए सराहना की तथा उन्हें कहा कि वे स्वच्छता कर्मियों को भी मोटिवेट करें।

You cannot copy content of this page