हर नागरिक अवश्य लगाए एक पेड़ मां के नाम : संजय सिंह

Font Size

-वन एवं पर्यावरण मंत्री ने कहा, पौधारोपण के लिए वन विभाग से नि:शुल्क दिए जाएंगे पौधे
-गांव सांपकी नांगली में आयोजित हुआ कार्यक्रम एक पेड़ मां के नाम
-वन मंत्री ने वृक्ष लगाकर अभियान की शुरूआत की

सोहना, 8 जुलाई। हरियाणा सरकार ने सात दशक से अधिक पुराने वृक्षों के पालन-पोषण के लिए पेंशन स्कीम शुरू कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी वचनबद्घता को दोहराया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में सरकार प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए वन मित्र जैसी अनेक योजनाएं लेकर आई है।

एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत करते हुए वन, पर्यावरण एवं खेल मंत्री संजय सिंह ने आज गांव सांपकी नांगली के कुंडावाला मंदिर प्रांगण में पौधारोपण के बाद ये शब्द कहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में एक पेड़ मां के नाम अभियान को चलाया है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से हरियाणा प्रदेश में इस अभियान के तहत करीब लाखों पेड़ लगवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जो भी नागरिक यह वृक्ष लगाएंगे, वे अपनी माता की स्मृति को तो हमेशा याद रखेंगे ही, यह धरती मां के लिए भी एक अनुपम सेवा होगी। वृक्षों से ही हमारा जीवन सुरक्षित रहता है। यह दृश्य हम कोविड के दौरान देख चुके हैं। उस समय वातावरण शुद्घ हुआ तो इससे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्घि हुई थी।

वन, पर्यावरण एवं खेल मंत्री संजय सिंह ने कहा कि आम जन के सहयोग से ही सरकार किसी अभियान को सफल बना सकती है। इसलिए प्रत्येक नागरिक को एक पौधा अपनी माता के नाम से अवश्य रोपित कर उसकी देखभाल करनी चाहिए। हरियाणा सरकान ने वन मित्र के नाम से भी एक योजना शुरू की है। जिसमें पौधों की देखभाल करने के लिए एक नागरिक को कुछ निश्चित धनराशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पहली बार वृक्षों के नाम से पेंशन स्कीम शुरू की गई है। जिसमें 75 साल पुराने पेड़ की देखरेख करने वाले व्यक्ति को 2700 रूपए पेंशन दी जाएगी।

हर नागरिक अवश्य लगाए एक पेड़ मां के नाम : संजय सिंह 2
खेल मंत्री ने कहा कि अरावली वन क्षेत्र में हरियाणा सरकार की वाइल्ड सेंचुरी बनाने की योजना है। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हमें इस क्षेत्र को पर्यावरण की दृष्टि से और समृद्घ बनाना चाहिए। ग्रामवासियों की मांग पर गांव से कुंडावाला मंदिर तक पक्का रास्ता बनवाने के लिए उन्होंने नगरपरिषद से एस्टीमेट तैयार करवाने और प्रस्ताव पारित करवाने को कहा। जिसके बाद वन विभाग से जमीन लेकर इस मार्ग को बनवाया जाएगा।

वन विभाग के एडिशनल चीफ कंजर्वेटर अनंत प्रकाश ने कहा कि जलवाय परिवर्तन बढ़ते प्रदूषण के करण वन संपदा कम होती जा रही है। जिस कारण धरती पर कहीं बाढ़ तो कहीं सूखा जैसे हालात पैदा हो रहे हैं। सरकार की ओर से गुरूगाम जिला में साढे तीन लाख पौधे लगवाए जाएंगे। नगरपरिषद के चेयरमैन प्रतिनिधि लेखराज सिंह ने कहा कि सरकार के इस अभियान में नगरपरिषद की ओर पूरा सहयोग दिया जाएगा। डीएफओ राजीव तेजयान ने अतिथिगण का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि मेरी लाइफ. एनआईसी. इन वेबसाइट पर नागरिक एक पेड़ मां के नाम से रोपण कर अपनी फोटो अपलोड कर सकते हैं। कार्यक्रम में कुंडावाला मंदिर के महंत ओमनाथ, नगरपरिषद की कार्यकारी अधिकारी सुमन लता, नगर पार्षद सत्यवीर सिंह, महेंद्र सिंह राणा, पुलकित गुप्ता, शिवराज अग्रवाल इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page