सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान एवं स्वीप के तहत स्वच्छ हो रहा गुरुग्राम

Font Size

– स्वच्छता टीमों ने खांडसा सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंट की तस्वीर बदली

 – सारे कचरे को उठाकर कवर करने के साथ ही आसपास के क्षेत्र में किया गया पौधारोपण
– विभिन्न स्थानों से गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों को साफ करके खड़ी की गई गार्बेज ट्रॉलियां

गुरुग्राम, 8 जुलाई। सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान तथा ठोस कचरा पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान से गुरुग्राम स्वच्छ हो रहा है। इसके तहत एक ओर जहां शहर के सभी स्थानों की सफाई सुनिश्चित की जा रही है, वहीं दूसरी ओर गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों को साफ करके वहां पर गार्बेज ट्रालियां खड़ी की गई हैं।

स्वच्छता टीमों की दिन-रात की मेहनत रंग लाई है तथा खांडसा स्थित सेकेंडरी कचरा कलेक्शन प्वाइंट की अब तस्वीर ही बदल गई है। स्वच्छता टीमों ने यहां से सारे लीगेसी कचरे को उठाकर बंधवाड़ी स्थित कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवा दिया है तथा प्वाइंट को कवर करने के साथ ही आसपास के क्षेत्र में पौधारोपण किया गया है। इससे एक नागरिकों को काफी राहत मिली है।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के अनुसार गुरुग्राम को स्वच्छ, सुंदर व बेहतर शहर बनाने के लिए पिछले काफी दिनों से विशेष स्वच्छता अभियान चल रहा है। अभियान के तहत पूरे निगम क्षेत्र में 19 एचसीएस अधिकारियों को वार्ड इंचार्ज बनाया हुआ है, जो प्रतिदिन अपने-अपने वार्ड में कचरा उठान, सफाई व्यवस्था तथा डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित व्यवस्था का निरीक्षण कर रहे हैं। निगम क्षेत्र में गार्बेज वर्नेबल प्वाइंटों की सफाई करके वहां पर गार्बेज ट्रालियां खड़ी की गई हैं, ताकि जमीन पर कचरा ना आए और क्षेत्र स्वच्छ बना रहे। सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से कचरा उठाकर डंफरो के माध्यम से बंधवाड़ी स्थित कचरा निस्तारण प्लांट में भिजवाया जा रहा है। जहां पर ट्रॉमल मशीनों के माध्यम से कचरे का निस्तारण किया जाता है। इससे आरडीएफ, इनर्ट तथा कम्पोस्ट तैयार करके उसका निष्पादन सुनिश्चित किया जा रहा है।

सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान एवं स्वीप के तहत स्वच्छ हो रहा गुरुग्राम 2निगमायुक्त ने कहा कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 1 जुलाई से ‘सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ’ अभियान की शुरूआत की गई है, जो कि 31 अगस्त तक चलेगा। अभियान के तहत एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था को बेहतर किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर नागरिकों को सफाई अपनाने का संदेश दिया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक कलाकार अपनी प्रस्तुति के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं, वहीं जागरूकता वैन ऑडियो संदेश के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन, स्कूल व कॉलेजों में भी स्वच्छता से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

You cannot copy content of this page